French Open 2022: राफेल नडाल ने 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, फाइनल में कैस्पर रूड को हराया

स्पेन के राफेल नडाल ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को फ्रेंच ओपन 2022 के पुरुष एकल के फाइनल में 6-3, 6-3, 6-0 से हराया. नडाल का ये 14वा फ्रेंच ओपन खिताब है.

French Open 2022: राफेल नडाल ने 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, फाइनल में कैस्पर रूड को हराया

राफेल नडाल ने जीता फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम

खास बातें

  • राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन 2022 का फाइनल जीता
  • नडाल ने 14वा फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम खिताब जीता
  • नडाल ने 22वा ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतकर रिकॉर्ड बनाया
नई दिल्ली:

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने रविवार को नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर अपना 14वा फ्रेंच ओपन (French Open 2022) खिताब जीत लिया है. पेरिस में खेले गए फ्रेंच ओपन 2022 के पुरुष एकल के फाइनल में नडाल ने रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से एकतरफा हराकर अपना रिकॉर्ड 22वा ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) खिताब जीता. इसी के साथ नडाल फ्रेंच ओपन का खिताब जितने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज प्लेयर भी बन गए. दो दिन पर पहले ही अपना 36वां जन्मदिन मनाने वाले नडाल ने ये खिताब 36 साल और 2 दिन की उम्र में हासिल किया है. और सयोग से उन्होंने ये टाइटल रोलैंड गैरोस में अपना पहला खिताब जीतने के ठीक 17 साल बाद जीता है. मैच में वर्ल्ड नंबर 5 ने पहले टॉस जीता था और कैस्पर रूड के खिलाफ फ्रेंच ओपन फाइनल (French Open Final) में पहले सर्व करने का फैसला चुना था. 

यह भी पढ़ें: French Open 2022: इगा स्विएटेक ने दूसरी बार जीता फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम, फाइनल में कोको गॉफ को सीधे सेटों में हराया

बतां दें कि राफेल नडाल 22 ग्रैंड स्लैम के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले खिलाड़ी हैं. जिसमें 14 फ्रेंच ओपन, 2 ऑस्ट्रेलिया ओपन, 2 विम्बलडन और 4 अमेरिका ओपन शामिल हैं. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच 20-20 टाइटल्स के साथ इनके बाद आते हैं. 


रोजर फेडरर घुटने के लगातार कई ऑपरेशनों के लगभग एक साल बाद भी मैदान पर वापसी नहीं कर सके हैं. जबकि नोवाक जोकोविच COVID-19 का टीका नहीं लगाने की वजह से जनवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन से चूक गए थे. रोलैंड गैरोस के क्वार्टर फाइनल में नडाल ने जोकोविच को हरा दिया था.

यह भी पढ़ें: जज्बे को सलाम ! पैराएथलीट Praveen Kumar ने सामान्य श्रेणी के एथलीटों को चटाई धूल, गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

इससे पहले, राफेल नडाल ने सेमीफाइनल में वॉकओवर मिले से सीधे फाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में उनके प्रतिद्वंदी जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) ने चोट की वजह से बीच मैच से अपना नाम वापस ले लिया था. फाइनल के लिए चल रहे मुकाबले के दूसरे सेट के दौरान नडाल की गेंद रिटर्न करते हुए ज्वेरेव को चोट लग गई. बदकिस्मती से ज्वेरेव मैच को आगे जारी नहीं रख पाए और सेमीफाइनल मैच से उन्हें पीछे हटना पड़ा. 

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com