विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 19, 2022

FIH Pro League: भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा उलटफेर, अर्जेंटीना को शूटआउट में हराया 

भारत के लिए निर्धारित समय में गुरजीत कौर (37वें और 51वें मिनट) और लालरेमसियामी (चौथे मिनट) ने गोल किए. जबकि शूटआउट में नेहा गोयल और सोनिका ने गोल दागे.

Read Time: 5 mins
FIH Pro League: भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा उलटफेर, अर्जेंटीना को शूटआउट में हराया 
भारत ने अर्जेंटीना को हराया
नई दिल्ली:

गुरजीत कौर (Gurjit Kaur) के दो गोल से भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने शनिवार को रोटरडम में शानदार प्रदर्शन करते हुए एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) के 'डबल लेग' मुकाबले के पहले मैच में निर्धारित समय में 3-3 के स्कोर के बाद शूटआउट में ओलंपिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर उलटफेर किया. गुरजीत (37वें और 51वें मिनट) ने दो पेनल्टी कॉर्नर से और लालरेमसियामी (Lalremsiami) ने चौथे मिनट में मैदानी गोल किया. अर्जेंटीना के लिए ऑगस्टिना गोर्जेलानी ने 22वें, 37वें और 45वें मिनट में हैट्रिक करके मैच को शूटआउट तक पहुंचाया.

शूटआउट में नेहा गोयल और सोनिका ने भारत के लिए गोल किए जबकि मौजूदा प्रो लीग चैम्पियन अर्जेंटीना के लिए विक्टोरिया ग्रानाटो एकमात्र स्कोरर रहीं. इस तरह सविता पूनिया की टीम ने यादगार जीत दर्ज की और टोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ मिली 1-2 की हार का बदला भी चुकता किया. 

भारतीय टीम ने मैच में मजबूत शुरुआत की और दबदबा बनाया. भारत ने शुरू में ही अर्जेंटीना के रक्षण पर दबाव बनाकर तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया लेकिन मोनिका की फ्लिक का प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर बेलेन सुकी ने अच्छा बचाव किया.

एक मिनट बाद भारत ने लालरेमसियामी के शानदार मैदानी गोल से बढ़त बनाई. दीप ग्रेस एक्का ने सर्कल के बाहर से किए गए पास से मौका बनाया और लालरेमसियामी ने अर्जेंटीना की गोलकीपर को हैरत में डालते हुए गोल कर दिया.

इस गोल से दबाव में आई अर्जेंटीना ने आक्रमण करना शुरू किया और जल्द ही लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारत के मजबूत रक्षण के आगे उनकी एक नहीं चली. पहले क्वार्टर के समाप्त होने से कुछ सेकेंड पहले शर्मिला देवी के प्रयास को सुकी ने विफल कर दिया.

भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे क्वार्टर में भी यही आक्रामकता जारी रखी लेकिन अर्जेंटीना ने धीरे- धीरे वापसी करना शुरू किया. दूसरे क्वार्टर के छह मिनट में अर्जेंटीना ने तेजी से दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए और ऑगस्टिना गोर्जेलानी ने गोल कर दिया जब उनकी फ्लिक सुशीला चानू की स्टिक से डिफ्लेक्ट हो गई. 

FIH Pro League: नीदरलैंड को बराबरी पर रोकने के बाद शूटआउट में हारा भारत, फाइनल की राह हुई मुश्किल 

बाबर आजम और विराट कोहली एक ही टीम में! IND - PAK फैंस को जल्द ही ACC दे सकता है सर्प्राइज

वसीम जाफर ने Twitter पर इस तरह लूट ली महफील, एक के बाद एक मजेदार Memes से जीता फैंस का दिल

अर्जेंटीना ने जल्द ही एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया लेकिन चानू ने वालेंटिना कोस्टा के प्रयास का शानदार बचाव किया. भारत को हाफ टाइम से कुछ सेकंड से पहले एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन मौका गंवा दिया.

इसके बाद गोर्जेलानी ने 37वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल किया. हालांकि अर्जेंटीना की खुशी कुछ देर ही रह सकी भारत ने सेकंड बाद ही गुरजीत कौर के पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल से बराबरी हासिल की.

अर्जेंटीना ने कोशिश जारी रखी और तीसरे क्वार्टर में दो और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारतीयों का रक्षण बेहतरीन रहा. अर्जेंटीना को आठवां पेनल्टी कॉर्नर 45वें मिनट में मिला और गोर्जेलानी ने गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी कर टीम को फिर आगे कर दिया.

भारतीय खिलाड़ियों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और डटी रहीं. गुरजीत ने फिर 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर स्कोर 3-3 की बराबरी पर ला दिया. इसके बाद दोनों टीमों ने विजयी गोल करने की कोशिश की लेकिन दोनों टीमों का रक्षण दमदार रहा जिससे मैच शूटआउट में चला गया.

भारत और अर्जेंटीना अब दूसरे मैच में रविवार को एक दूसरे के आमने सामने होंगे. 

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Christian Eriksen: मैच के दौरान पड़ा था दिल का दौरा, अब 1100 दिन बाद यूरोपीय चैंपियनशिप में वापसी कर दुनिया को किया हैरान
FIH Pro League: भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा उलटफेर, अर्जेंटीना को शूटआउट में हराया 
Asian Games 2023 October 5 Latest Updates: Men's Compound Archery Team Wins Gold
Next Article
Asian Games 2023 October 5 Highlights: एशियन गेम्स में भारत का ऐतिहासिक कारनामा, अबतक हासिल किए कुल 86 मेडल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;