commonwealth games 2022, Day 1: टेटे और तैराकी में पहले दिन भारत की शानदार शुरुआत

commonwealth games 2022 day1: कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की शुरुआत पहले दिन मिली झुली रही, क्रिकेट में हार का सामना करना पड़ा थो टेटे औऱ तैराकी से अच्छी खबरें भी आईं, जानिए कैसा रहा भारत के लिए पहला दिन.

commonwealth games 2022, Day 1: टेटे और तैराकी में पहले दिन भारत की शानदार शुरुआत

मनिका बत्रा ने शुरुआती दौर का मैच जीता

कॉमनवेल्थ 2022 के खेलों के पहले दिन भारत ने अच्छी शुरुआत कर दी है. हालांकि क्रिकेट में भारत को निराशा हाथ लगी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा. टेबल टेनिस औ स्विंमिंग से भारत के लिए अच्छी खबरें आई हैं. देखिए आज भारत के नजरिए कुछ बड़ी खबरें : 

तैराकी- श्रीहरि सेमीफाइनल में, साजन और कुशाग्र बाहर

भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज ने 54 . 68 सेकंड का समय निकालकर शुक्रवार को राष्ट्रमंडल खेलों में पुरूषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया . बेंगलुरू के 21 वर्ष के नटराज अपनी हीट में तीसरे सबसे तेज और कुल पांचवें सबसे तेज तैराक रहे  अगर वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 53 . 77 सेकंड दोहरा पाते तो हीट में शीर्ष पर रहते . दक्षिण अफ्रीका के पीटर कोजे 53 . 91 सेकंड का समय निकालकर शीर्ष रहे  साजन प्रकाश और पहली बार खेल रहे कुशाग्र रावत अपने अपने वर्ग में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सके. प्रकाश हीट में आठवें स्थान पर रहे जिन्होंने पुरूषों की 50 मीटर बटरफ्लाय में 25 . 01 सेकंड का समय निकाला. शीर्ष 16 तैराक सेमीफाइनल में पहुंचे हैं.

टेबल टेनिस

शुरू हुए कॉमनवेल्थ के खेलों के पहले दिन भारत ने टेबल टेनिस में अपना विजयी अभिनया शुरू कर दिया है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया डबल्स में भारत की श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने लैला एडवर्ड्स और दानिशा जयावंत को सीधे गेमों में मात दी, तो स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा ने मुश्फिक इस्लमाम को 11-5, 11-3 और 11-2 से हराया. हालांकि, भारत को लॉन बाउल्स और तैराकी (50 मी. और 400 मी. बटर फ्लाई) और साइक्लिंग में पराजय का सामना करना पड़ा, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के साथ क्रिकेट में मुकाबला जारी है. और भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 154 रन बनाए हैं. चलिए आप डिटेल से जान लीजिए कि कैसा रहा भारत का किस खेल में कैसा दिन रहा

बॉक्सिंगशिवा थापा 5-0 से जीतकर प्री क्वार्टर फाइनल में अनुभवी मुक्केबाज शिवा थापा ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान का शानदार आगाज करते हुए पाकिस्तान के सुलेमान बलोच को हराकर 63 . 5 किलोवर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. थापा ने एकतरफा मुकाबला 5-0 से जीतकर वेल्टर वेट वर्ग के अंतिम आठ में जगह बनाई. पांच बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता थापा तकनीकी तौर पर बलोच से काफी बेहतर थे और उन्होंने जबर्दस्त पंच लगाये. विश्व चैम्पियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता ने रिंग के भीतर जबर्दस्त फुर्ती दिखाई । एक समय बलोच उन्हें मुक्का जड़ने के लिये आगे भी बढे लेकिन थापा चपलता से पीछे हट गए और पाकिस्तानी मुक्केबाज गिर गया.

क्रिकेट में हार 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में भारत  को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने शानदार गेंदबाजी की थी और कप्तान हरमनप्रीत ने भी अर्धशतकीय पारी खेली थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नीचे क्रम के बल्लेबाजों  द्वारा दिखाए साहस ने भारत के हाथों से इस मैच को छीन लिया. भारत को अब अगला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 31 जुलाई को खेलना है. 

Jul 29, 2022 17:02 (IST)
CWG 2022 Live
भारत के खिलाड़ी खेलों के उदघाटन के दौरान बहुत ही उत्साहित दिखाई पड़े