विज्ञापन

Paris Paralympics 2024: अवनी और मोना ने 10 मीटर एयर राइफल फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

Paris Paralympics 2024: अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल ने पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

Paris Paralympics 2024: अवनी और मोना ने 10 मीटर एयर राइफल फाइनल के लिए किया क्वालीफाई
Avani Lekhara

Avani Lekhara and Mona Agarwal Qualified For Finals: टोक्यो खेलों की स्वर्ण पदक विजेता शीर्ष भारतीय निशानेबाज अवनी लेखरा शुक्रवार (30 अगस्त) को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल (एसएच1) के क्वालीफिकेशन में दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. पिछले एक साल से शानदार लय में चल रही हमवतन मोना अग्रवाल ने भी पांचवें स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. इससे भारत के पास प्रतियोगिता में दो पदक जीतने का मौका है.

गत चैंपियन अवनी ने 625.8 का स्कोर किया और वह इरिना शचेतनिक से पीछे रहीं. इरिना ने 627.5 के स्कोर के साथ पैरालंपिक क्वालिफिकेशन दौर में नया रिकॉर्ड कायम किया. अपने पहले पैरालंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रही दो बार की विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता मोना ने 623.1 का स्कोर किया.

अवनी तीन साल पहले टोक्यो पैरालंपिक में एसएच1 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने के बाद देश की सबसे अधिक सुर्खियां बटोरने वाली पैरा खिलाड़ी बनी थी. उन्होंने तोक्यो पैरालंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण और 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में कांस्य पदक जीता था.

कार दुर्घटना में शरीर के निचले हिस्से में गंभीर चोट के बाद से अवनी व्हीलचेयर का इस्तेमाल करती हैं. निशानेबाजी में एसएच1 श्रेणी में ऐसे निशानेबाज शामिल होते हैं जिनकी बांहों, निचले धड़, पैरों की गति प्रभावित होती है या उनके हाथ या पैर में विकार होता है.

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics 2024: शाहरुख खान का जलवा, 3000 मीटर स्टीपलचेस में बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड, फाइनल में पहुंचे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Paralympics 2024 Day 2: आज पूरा हो सकता है मेडल का सपना, जाने किन-किन खेलों में भारतीय एथलीट्स पेश करेंगे चुनौती
Paris Paralympics 2024: अवनी और मोना ने 10 मीटर एयर राइफल फाइनल के लिए किया क्वालीफाई
Paris 2024 Paralympics Updates Day 2: Avani Lekhara, Mona Agarwal, Preethi Pal, Manish Narwal Won Medal
Next Article
Paralympics 2024, Day 2: भारत को मिला दिन का चौथा पदक, शूटर मनीष नरवाल ने जीता सिल्वर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com