जालंधर में महिला ने सड़क पर बच्चे को जन्म दिया, नवजात की मौत

जालंधर में महिला ने सड़क पर बच्चे को जन्म दिया, नवजात की मौत

प्रतीकात्मक चित्र

जालंधर:

जालंधर में बेहतर चिकित्सा सुविधा होने के बावजूद सरकारी व्यवस्था की कथित शिकार उत्तर प्रदेश की एक महिला ने मंगलवार को शहर के बीचोबीच कंपनी बाग चौक के निकट मुख्य सड़क पर ही एक बच्चे को जन्म दिया. हालांकि, समय पूर्व जन्म लेने वाले नवजात की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रहने वाले रिक्शा चालक कन्नू ने बताया कि उसकी पत्नी को प्रसव पीड़ा हुई. इसके बाद उसने सरकारी एम्बुलेंस सेवा के लिए 108 नंबर पर दो बार फोन किया, लेकिन दोनों ही बार उसका फोन किसी ने रिसीव नहीं किया.

शहर के गुरु नानक पुरा में रहने वाले कन्नू ने बताया कि आखिरकार उसने पत्नी और दो अन्य महिला रिश्तेदारों को अपने रिक्शे में बिठाकर सदर अस्पताल की ओर चल दिया, लेकिन कंपनी बाग चौक के निकट अचानक दर्द तेज हो गया. इसके बाद महिला को रिक्शे से उतार कर वहीं सड़क पर ही बैठा दिया गया.

उसने बताया कि रिश्तेदार तथा वहां से गुजरने वाली महिलाओं ने अपने-अपने दुपट्टे से घेरा बनाकर सड़क पर ही प्रसव करवा दिया. समय पूर्व हुए इस प्रसव के कुछ ही मिनट बाद बच्चा मर गया. हालांकि, कुछ लोगों का कहना था कि बच्चा मरा पैदा हुआ.

मामले को देखते हुए किसी राहगीर ने 108 नंबर पर फोन किया तो लगभग आधे घंटे बाद एम्बुलेंस ने मौके पर पहुंच कर महिला को सदर अस्पताल पहुंचा दिया. अस्पताल में महिला की हालत नाजुक बनी हुई है. कन्नू ने रोते हुए कहा कि अगर समय पर एम्बुलेंस वाले आ जाते तो हमारे बच्चे की न केवल जान बच जाती, बल्कि पत्नी की भी यह दशा नहीं होती. दूसरी ओर सिविल सर्जन ने इसमें किसी भी विभागीय लापरवाही से इनकार किया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com