श्रीनगर में चारों ओर फैला कूड़ा, जम्मू-कश्मीर सरकार को एनजीटी ने लगाई फटकार

श्रीनगर में चारों ओर फैला कूड़ा, जम्मू-कश्मीर सरकार को एनजीटी ने लगाई फटकार

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

श्रीनगर में इधर-उधर कूड़ा फैलने को लेकर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर सरकार को फटकार लगाई। एनजीटी ने कहा कि अगर एक सप्ताह के भीतर उसके आदेशों को लागू नहीं किया गया, तो वह सारा कूड़ा सचिवालय परिसर में डालने का आदेश देगा। अधिकरण ने कहा कि वह एक साल पहले पारित उसके आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव सहित शीर्ष अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराएगा।

श्रीनगर सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है...
अधिकरण ने आदेश के बावजूद श्रीनगर में कूड़े से बिजली बनाने का संयंत्र लगाने में देरी पर राज्य प्रशासन की निंदा की और कहा कि इन सबसे अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध क्षेत्र बर्बाद हो रहा है। एनजीटी प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहां हो रहा है आवंटित धन का प्रयोग?
उन्होंने सवाल किया कि आपको आवंटित धन का प्रयोग आप कहां कर रहे हैं? आप केवल आम लोगों को संकट में डाल रहे हैं। पीठ ने कहा कि कम से कम निकाय के ठोस कूड़े को इकट्ठा करने और इसे अलग करने की व्यवस्था कीजिए, वरना हम श्रीनगर नगर निगम को सारा कूड़ा सचिवालय में डालने का निर्देश देंगे। अधिकरण ने राज्य सरकार को उसके आदेश के पालन और यह सुनिश्चित करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया कि शहर में निकाय का ठोस कूड़ा इधर उधर न फेंका जाए।