विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2017

मध्य प्रदेश में सबसे गर्म रहा खजुराहो, लू चलने की चेतावनी, उत्तर प्रदेश में पारा 41 पार

मध्य प्रदेश में सबसे गर्म रहा खजुराहो, लू चलने की चेतावनी, उत्तर प्रदेश में पारा 41 पार
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार सुबह से तेज धूप है. राज्य में खजुराहो सबसे गर्म रहा जहां तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. राज्य में गुरुवार को मौसम साफ होने के साथ तेज धूप रही, जिसके चलते सुबह से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया और दिन चढ़ने के साथ धूप की तल्खी बढ़ी. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में चंबल, सागर, रीवा व जबलपुर संभागों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. बीते 24 घंटों में खजुराहो सबसे गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य के कई हिस्सों के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. गुरुवार को भोपाल न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 27.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 40.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 44.9 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

यूपी में गर्मी बढ़ी, पारा पहुंचा 41 के पार
वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार दिन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की सम्भावना है. यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक वृद्घि दर्ज की किए जाने की सम्भावना है. गुप्ता ने बताया कि बुधवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जबकि वातावरण में आद्र्रता 63 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई थी. गुरुवार को भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सिस के आसपास रहने की सम्भावना है.

मौसम विभाग के अनुसार हालांकि 21 व 22 अप्रैल को बूंदाबांदी होने की सम्भावना है और तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. आने वाले दिनों में उमस में और इजाफा होने की उम्मीद है और रात का न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त गुरुवार को झांसी का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 24.3 डिग्री, गोरखपुर का 26 डिग्री और इलाहाबाद का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
'मौत का गटर' बन गया है ओल्ड फरीदाबाद का अंडरपास, दो मौतों के बाद भी प्रशासन लापरवाह
मध्य प्रदेश में सबसे गर्म रहा खजुराहो, लू चलने की चेतावनी, उत्तर प्रदेश में पारा 41 पार
हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर की यात्रा के दौरान आत्मदाह की कोशिश करने वाले व्यक्ति की मौत
Next Article
हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर की यात्रा के दौरान आत्मदाह की कोशिश करने वाले व्यक्ति की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com