BJP ने पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्‍त किए, जानें किसे मिली किस राज्‍य की जिम्‍मेवारी..

यूपी में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों (UP Assembly Polls 2022) को राज्‍य की योगी आदित्‍यनाथ सरकार के लिए कठिन चुनौती माना जा रहा है.

नई दिल्‍ली :

Assembly Polls 2022: पांच  राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने चुनाव प्रभारियों नियुक्त कर दिए हैं. आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश (UP)  के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान चुनाव प्रभारी होंगे. अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, शोभा करलांदजे, अन्‍नपूर्णा देवी (चारों केंद्रीय मंत्री), कैप्‍टन अभिमन्‍यु, विवेक ठाकुर और सरोज पांडे सह प्रभारी हैं. इस तरह पार्टी ने पांच केंद्रीय मंत्रियों को यूपी की 'जंग' के लिए 'तैनात' किया है. यूपी के लिए पार्टी ने रीजनल इंचार्ज भी नियुक्‍त किए हैं. लोकसभा सांसद संजीव भाटिया को पश्चिमी यूपी, बिहार के विधायक संजीव चौरसिया को ब्रज, वाय सत्‍य कुमार को अवध, सुधीर गुप्‍ता को कानपुर, अरविंद मेनन को गोरखपुर औ सुनील ओझा को काशी का जिम्‍मा सौंपा गया है. 

पंजाब राज्‍य की बात करें तो यहां केंद्रीय जन शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत प्रभारी होंगे जबकि हरदीप सिंह पुरी,  मीनाक्षी लेखी (दो केंद्रीय मंत्री )और विनोद चावडा सह प्रभारी होंगे.उत्‍तराखंड के लिए प्रहलाद जोशी प्रभारी होंगे जबकि लॉकेट चटर्जी, सरदार आरपी सिंह सह प्रभारी नियुक्‍त किए गए हैं.  मणिपुर के लिए भूपेंद्र यादव प्रभारी होंगे जबकि प्रतिभा मौमिक और अशोक सिंघल सह प्रभारी होंगे.  गोवा के लिए देवेंद्र फडणवीस प्रभारी हैं जबकि केंद्रीय मंत्रियों जी किशन रेड्डी और दर्शना जरदोश को सह प्रभारी बनाया गया है . 

गौरतलब है कि यूपी में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों (UP Assembly Polls 2022) को राज्‍य की योगी आदित्‍यनाथ सरकार के लिए कठिन चुनौती माना जा रहा है. योगी आदित्‍यनाथ इस समय अपनी पार्टी में ही असंतोष का सामना कर रहे हैं, जिसे दूर करने की कोशिश में दिल्‍ली का शीर्ष नेतृत्‍व जुटा हुआ है. राज्‍य में सत्‍तारूढ़ बीजेपी को इन चुनावों में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से कड़ा मुकाबला मिल सकता है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी राज्‍य की 430 विधानसभा सीटों में से 300 को (जीत के लिहाज से) टारगेट कर रही है. उन्‍होंने कुछ माह पहले दावा किया था कि राज्‍य की जनता अब बदलाव के मूड में है और बीजेपी को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* गंगा में तैरती नाव पर बच्चों की पाठशाला, बाढ़ में डूबा इलाका तो निकाली अनोखी तरकीब
* 'मायावती और कांग्रेस अच्छे सहयोगी नहीं, अकेले चुनाव लड़ेंगे : NDTV से अखिलेश यादव
* महाराष्ट्र के मंत्री ने माना, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आई, फिर लगेंगी पाबंदियां