'इससे बड़ा गिफ्ट नहीं हो सकता...' : PM मोदी के जन्मदिन पर चीतों की वापसी पर शिवराज सिंह चौहान

इन चीतों को टेरा एविया की एक विशेष उड़ान में लाया गया है जो यूरोप में चिसीनाउ, मोल्दोवा में स्थित एक एअरलाइन है.

'इससे बड़ा गिफ्ट नहीं हो सकता...' : PM मोदी के जन्मदिन पर चीतों की वापसी पर शिवराज सिंह चौहान

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर इससे बड़ी सौगात नहीं हो सकती कि नामीबिया से मध्य प्रदेश चीते लाए जा रहे हैं. उन्होंने इस कदम को 'एतिहासिक' करार दिया है. 

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के लिए इससे बड़ी सौगात नहीं हो सकती कि चीते नामीबिया से भारत, भारत में भी मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश में भी कूनो पालपुर आ रहे हैं. चीता विलुप्त हो गया था. चीता को पुनर्स्थापन करने का ऐतिहासिक काम हो रहा है. वन्य जीवन की यह इस सदी की सबसे बड़ी घटना है. इससे मध्य प्रदेश में पर्यटन बहुत तेजी से बढ़ेगा, उस क्षेत्र के लिए तो यह वरदान होगा.

बता दें, भारत में चीतों को विलुप्त घोषित किए जाने के सात दशक बाद चीतों को देश में फिर से बसाने की परियोजना के तहत नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान भारत पहुंचा.  मालवाहक बोइंग विमान में शुक्रवार रात को नामीबिया से उड़ान भरी थी और लगभग 10 घंटे की लगातार यात्रा के दौरान चीतों को लकड़ी के बने विशेष पिंजरों में यहां लाया गया.

इन चीतों को टेरा एविया की एक विशेष उड़ान में लाया गया है जो यूरोप में चिसीनाउ, मोल्दोवा में स्थित एक एअरलाइन है. यह चार्टर्ड यात्री और मालवाहक उड़ानें संचालित करती है.

कुनो राष्ट्रीय उद्यान विंध्याचल पहाड़ियों के उत्तरी किनारे पर स्थित है और 344 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

.