विज्ञापन

मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, कोस्टल रोड से 1 घंटे की दूरी 25 मिनट में होगी तय; कल से कर सकेंगे सफर

इसी साल मार्च महीने में कोस्टल रोड प्रोजेक्ट का फेज 1 शुरू किया गया था. जहां साउथ मुंबई के मरीन ड्राइव से वर्ली तक के 7 किलोमीटर के रास्ते को शुरू किया गया था. अब वर्ली से बांद्रा वर्ली सी-लिंक तक के रास्ते तक शुरू किया जाएगा.

मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, कोस्टल रोड से 1 घंटे की दूरी 25 मिनट में होगी तय;  कल से कर सकेंगे सफर
मुंबई के लोगों का सफर होगा सुहाना
मुंबई:

मुंबई के लोगों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है. अब मुंबईकरों का सफर और सुहाना होना जा रहा है. दरअसल कल से लोगों के लिए कोस्टल रोड फेज 2 शुरू हो जाएगा. आज राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे इसका उद्घाटन करेंगे. इसके शुरू होने से लोगों को ना सिर्फ लंबे जाम से निजात मिलेगी बल्कि उनका समय भी बचेगा. साउथ मुंबई से हवाई अड्डे तक जाने में लोगों को सिर्फ 30 मिनट का ही समय लगेगा. शुक्रवार 13 सितंबर से मुंबई के कोस्टल रोड पर उत्तर की ओर जाने वाले वाहनों बांद्रा-वर्ली सी लिंक तक अब सीधे जा सकेंगे. इसी साल मार्च महीने में कोस्टल रोड प्रोजेक्ट का फेज 1 शुरू किया गया था. जहां साउथ मुंबई के मरीन ड्राइव से वर्ली तक के 7 किलोमीटर के रास्ते को शुरू किया गया था. अब वर्ली से बांद्रा वर्ली सी-लिंक तक के रास्ते तक शुरू किया जाएगा.

कोस्टल रोड को बनाने में आया इतना खर्च

कोस्टल रोड की अनुमानित लागत लगभग 14,000 करोड़ रुपये है. इसका उद्देश्य दक्षिण मुंबई और उपनगरों के बीच यात्रा के समय को काफी कम करना था. इस फेज 2 को शुरू करने से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार के साथ, गुरुवार दोपहर को नए लिंक का निरीक्षण करेंगे. नए कनेक्शन से भीड़भाड़ कम होने और मुंबई में समग्र कनेक्टिविटी बढ़ने की उम्मीद है. दक्षिण मुंबई से कोस्टल रोड के माध्यम से बांद्रा जाने वाले उत्तर की ओर जाने वाले वाहन सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच सीधे सी लिंक में एंट्री कर सकते हैं, जबकि दक्षिण की ओर जाने वाले वाहनों को तब तक मौजूदा मार्ग अपनाना होगा जब तक कि कोस्टल रोड की दोनों रोड सी लिंक से जुड़ नहीं जातीं. वही सी लिंक के पास बनाया हुआ पुल 827 मीटर का है और पुल का नाम बो स्ट्रिंग दिया गया है.

कोस्टल रोड से बचेगा इतना समय

इसका दक्षिणगामी भाग 11 मार्च को वर्ली से मरीन ड्राइव तक खोला गया. उत्तरगामी कैरिजवे को मरीन ड्राइव से केवल हाजी अली तक 10 जून को खोला गया था, उसके बाद 11 जुलाई को हाजी अली से वर्ली तक का मार्ग खोला गया. अब यह मोटर चालकों को मरीन ड्राइव से वर्ली तक 15 मिनट से भी कम समय में पहुंचा देता है. लेकिन बांद्रा वर्ली सी लिंक के साथ सीधा संपर्क न होने के कारण, व्यस्त घंटों के दौरान वर्ली निकास के पास ट्रैफ़िक जमा हो जाता है. महत्वाकांक्षी 10.58 किलोमीटर लंबी परियोजना का निर्माण अक्टूबर 2018 में शुरू हुआ था. साउथ मुंबई से अमूमन बांद्रा पहुंचने के लिए लगभग 1 घंटे का समय ट्रैफिक की वजह से लगता था. मगर कोस्टल रोड से अब बांद्रा और मुंबई के उपनगर तक जाने में सिर्फ 25 मिनट का समय लगेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत कैसे? डायरी खोलेगी राज
मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, कोस्टल रोड से 1 घंटे की दूरी 25 मिनट में होगी तय;  कल से कर सकेंगे सफर
फोन कर दिया था बंद, सीधे लगाई छलांग, मलाइका के पिता की मौत मामले में मां का बयान आया सामने
Next Article
फोन कर दिया था बंद, सीधे लगाई छलांग, मलाइका के पिता की मौत मामले में मां का बयान आया सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com