मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई इलाकों में भरा दो फुट तक पानी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उपनगरों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई इलाकों में भरा दो फुट तक पानी

मुंबई में भारी बारिश के कारण जगह-जगह पर जलजमाव के कारण यातायात प्रभावित हुआ

मुंबई :

Heavy rain in Mumbai: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किए जाने के बाद मंगलवार को सुबह मुंबई और उसके उपनगरों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भीषण बारिश हुई, जिसके बाद महानगर में जगह-जगह पर जलजमाव के कारण यातायात प्रभावित हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हार्बर लाइन के डॉकयार्ड रेलवे स्टेशन के पास एक पेट्रोलपंप के नजदीक एक पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया. बाद में पेड़ को हटा दिया गया और यातायात बहाल हुआ. कुछ यात्रियों ने दावा किया कि मुंबई की जीवनरेखा कहलाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं में पांच से दस मिनट का विलंब है. बहरहाल, मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं. मुंबई पुलिस ने बताया कि कुछ स्थानों पर दो फुट तक पानी भर गया है और कुछ पश्चिमी उपनगरों में वाहनों की आवाजाही धीमी है. कुछ दिन तक हल्की बारिश होने के बाद सोमवार रात से महानगर में एक बार फिर भारी बारिश शुरू हुई. शहर और उपनगरों में मंगलवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अंधेरी उपनगर में दो फुट तक पानी भर गया है और वहां यातायात को एसवी रोड की ओर मोड़ा गया है. बांद्रा-वर्ली सी लिंक के दक्षिण की ओर के इलाकों में, महालक्ष्मी जंक्शन पर और गामादिया जंक्शन पर भी पानी भर गया है. इसी तरह हिंदमाता जंक्शन पर भी पानी भरने से यातायात प्रभावित हुआ. उन्‍होंने बताया कि पश्चिमी उपनगरों में प्रताप नगर, जोगेश्वरी में, वेस्टर्न एक्सप्रेस राजमार्ग पर कुछ स्थानों पर, नेताजी पालकर चौक, एडवर्ड नगर और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में परिवार अदालत में जलजमाव होने की वजह से यातायात धीमा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उपनगरों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

आईएमडी ने मुंबई में भारी से बेहद भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाते हुए सोमवार को ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था. अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में दक्षिण मुंबई में औसतन 42.42 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी तथा पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 63.90 मिमी और 52.43 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है. ये अलर्ट क्रमश: ‘ग्रीन अलर्ट' (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो अलर्ट' (स्थिति पर नजर रखें), ‘ऑरेंज अलर्ट' (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट' (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं) हैं.

* Coronavirus update: देश में कोविड-19 के 13,615 नए मामले आए सामने
* फैक्ट चेकर मो. जुबैर को सुप्रीम कोर्ट से राहत, सीतापुर केस में अगले आदेश तक बढ़ाई अंतरिम जमानत
* महाराष्ट्र में भारी बारिश, नासिक और गढ़चिरौली में बाढ़, स्कूल बंद किए गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिवसेना सांसदों ने उद्धव ठाकरे से की NDA उम्मीदवार को समर्थन देने की मांग



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)