विज्ञापन

मुंबई वाले ध्‍यान दें, गणपति विसर्जन की महातैयारी, जानें मंगलवार को कौन से रूट खुले रहेंगे कौन से बंद

गणपति विसर्जन (Ganpati Visarjan 2024) को लेकर बीएमसी, मुंबई पुलिस और ट्रैफिक पुलिस सहित सभी ने विशेष तैयारियां की हैं. वहीं श्रद्धालुओं के लिए यह मौका उत्‍साह के साथ ही भावुक कर देने वाला भी है.

मुंबई वाले ध्‍यान दें, गणपति विसर्जन की महातैयारी, जानें मंगलवार को कौन से रूट खुले रहेंगे कौन से बंद
मुंबई:

गणपति विसर्जन (Ganpati Visarjan 2024) को और भी सुगम बनाने के लिए इस साल बीएमसी और मुंबई पुलिस ने खास तैयारी की है. 204 कृत्रिम तालाबों के साथ, श्रद्धालु अब बीएमसी द्वारा दिए गए QR कोड को स्कैन कर अपने नजदीकी विसर्जन स्थल की जानकारी आसानी से पा सकते हैं. इसके अलावा बीएमसी ने शहर भर में 12,000 से अधिक कर्मचारी तैनात किए हैं और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं. सुरक्षा के लिए 10 हजार से अधिक CCTV कैमरों और ड्रोन की मदद से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी. 

गणपति उत्सव की रौनक पूरे मुंबई में है. श्रद्धालु उत्साहित हैं और गणपति बप्पा की विदाई को लेकर भावुक भी. अनंत चतुर्दशी के अवसर पर 11वें दिन गणपति बप्पा की विदाई की जाएगी. 

आजाद मैदानचा राजा पंडाल के श्रद्धालुओं ने कहा कि हम पिछले 36 सालों से गणपति बप्पा को विराजमान कर रहे हैं. इस पंडाल की मान्यता है कि यहां सभी भक्तों की मान्यता पूरी होती है. बीएमसी के दिशा निर्देश हमारे पास आए हैं. उसी के मद्देनजर कल गिरगांव चौपाटी पर शाम 6:00 बजे ढोल ताशे के साथ गणपति बप्पा को विसर्जित करेंगे. 

BMC ने आसान की गणपति विसर्जन की प्रक्रिया

श्रद्धालुओं के लिए विसर्जन की प्रक्रिया को बीएमसी ने अब और आसान बना दिया है. BMC के QR कोड को स्कैन कर श्रद्धालु अपने निकटतम गणपति विसर्जन स्थान का पता लगा सकते हैं.

बीएमसी द्वारा मुंबई में 204 कृत्रिम तालाब और 69 प्राकृतिक स्थलों पर विशेष व्यवस्था की गई है. इस साल BMC ने 204 कृत्रिम तालाब बनाए हैं, जो 2023 में स्थापित 191 तालाबों की तुलना में करीब सात प्रतिशत ज्यादा है. इन कृत्रिम तालाबों की मदद से लोग अपने घरगुती गणपति को समुद्र में विसर्जित ना कर इन तालाबों में विसर्जित कर सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

पुलिस की लोगों से अफवाह से बचने की अपील

मुंबई पुलिस ने विसर्जन के पहले बीएमसी, ट्रैफिक पुलिस और रेलवे पुलिस के साथ मिलकर लोगों से अफवाह से बचने और प्राथमिकता से मुंबई पुलिस के साथ सहयोग करने की अपील की है. 

मुंबई पुलिस के ज्‍वाइंट सीपी, कानून और व्‍यवस्‍था सत्‍यनारायण चौधरी ने कहा कि सब जगह विसर्जन के अनुसार चीजें उपलब्ध कराई है. पेट्रोलिंग के लिए 400 से ज्यादा वाहन तैयार हैं. पांचों रीजनल रूम तैयार हैं. उन्‍होंने कहा कि मुंबई पुलिस ने इस त्योहार की तैयारी अच्छे से की है. लोगों से अपील है कि वो किसी भी आपात स्थिति में मुंबई पुलिस से संपर्क करें.

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था भी चाक-चौबंद की है. 18 सितंबर की सुबह विसर्जन तक विशेष यातायात नियम लागू होंगे. भारी वाहनों और निजी बसों पर प्रतिबंध लगेगा ताकि विसर्जन जुलूस और यातायात बिना किसी रुकावट के चल सके. 

ज्‍वाइंट ट्रैफिक कमिश्‍नर अनिल कुंभारे ने कहा कि बीएमसी के साथ मिलकर विसर्जन बिंदुओं को स्कैन किया गया है. सीसीटीवी निगरानी है. एक्सप्रेसवे एक ग्रीन कॉरिडोर है, जो पश्चिमी और पश्चिमी उपनगरों को जोड़ेगा. 12 रेलवे पुल हैं, जहां पर भीड़भाड़ से बचना है क्योंकि इनकी संरचना थोड़ी कमजोर है. सीआर और डब्ल्यूआर ने कहा है कि यह पुराने हैं और ऐसी स्थिति है कि यहां से यात्रा करने पर प्रतिबंध है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि एम्बुलेंस या एयरपोर्ट तक पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए आपातकालीन आवागमन के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना चाहते हैं. 

गणपति विसर्जन के दौरान ये रहेगी ट्रैफिक व्‍यवस्‍था 

मरीन ड्राइव : NS रोड के उत्तर का ट्रैफिक अगर जरूरी हुआ तो इस्लाम जिमखान से मुंबई कोस्टल रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा.

महापालिका मार्ग : अगर जरूरी हुआ तो CSMT जंक्शन से मेट्रो जंक्शन तक बंद रहेगा. ट्रैफिक को CSMT जंक्शन से DN रोड पर डायवर्ट किया जाएगा. 

JSS रोड : अगर जरूरी हुआ तो अल्फ्रेड जंक्शन से पुर्तगीज चर्च तक बंद रहेगा. कालाबादेवी से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. 

जुहू तारा रोड : सांताक्रूज पुलिस स्टेशन जंक्शन से वी होटल जंक्शन तक बंद रहेगा.  

गोखले ब्रिज रोड : भारी वाहनों पर रोक रहेगी. 

मार्वे रोड जंक्शन, मलाड : मार्वे रोड से मिथ चौकी तक बंद रहेगा.

गणपति विसर्जन के दौरान रहेगी जबरदस्‍त तैयारी 

मुंबई पुलिस, मुंबई ट्रैफिक पुलिस और बीएमसी ने गणपति विसर्जन के लिए खास तैयारियां की हैं. इसके मुताबिक, 5 क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष, 9 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, 40 डीसीपी, 56 एसीपी, 4000 अधिकारी, 20,500 पुलिसकर्मी, 2500 ट्रैफिक पुलिसकर्मी, 10 एसआरपी कंपनियां, 1000 से अधिक होम गार्ड और विसर्जन मार्गों पर 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे नजर रखेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके साथ ही संवेदनशील स्थानों पर विशेष पुलिस तैनात रहेगी. साथ ही मुंबई में सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे विसर्जन जुलूस पर नजर रखेंगे. इस दौरान महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा. 

मुंबई में ट्रैफिक पुलिस की ओर से भी विशेष इंतजाम 

गणपति विसर्जन को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने भी विशेष इंतजार किए हैं. गणेश उत्सव के दौरान उत्तर मुंबई से दक्षिण मुंबई की ओर जाने वाले कोस्टल रोड को 18 सितंबर तक 24 घंटे शुरू रखा गया है. विसर्जन के दौरान ईस्टर्न फ्रीवे/ अटल सेतु, कालबादेवी रोड, महात्मा फुले रोड, कफ परेड और बधवार पार्क में यातायात जाम होने की संभावना है. लोगो को गणपति विसर्जन के दौरान इन क्षेत्रों में जाने से बचने की एडवाइजरी जारी की गई है.

इसके साथ ही ईस्टर्न लाइन में साकीनाका, मुलुंड, मानखुर्द, और ट्रॉम्बे में विसर्जन के दौरान भीड़भाड़ होनी तय मानी जा रही है. चेंबूर, चुनाभट्टी, और एमआईडीसी में भी भारी भीड़ की संभावना है. ट्रैफिक पुलिस का मानना है कि वेस्टर्न लाइन में सांताक्रुज वाकोला ब्रिज,जुहू बीच , डीएन नगर, सहार, कांदिवली गोरेगांव और बोरीवली के इलाकों में विसर्जन के समय भीड़भाड़ होगी. 

BMC के 12 हजार अधिकारी और कर्मचारी रहेंगे तैनात 

इसके साथ ही बीएमसी की तरफ से 12,000 अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं. जुहू बीच, मढ, गिरगांव चौपाटी, वर्सोवा जैसे प्रमुख विसर्जन स्थलों पर नागरिक के लिए सुविधाएं दी गई है. 71 नियंत्रण कक्ष, 761 लाइफगार्ड्स, 48 मोटरबोट, 163 निर्माल्य कलश, 274 वाहन, 66 निगरानी टॉवर्स, 72 स्वागत कक्ष, 75 प्राथमिक उपचार केंद्र, 67 एम्बुलेंस, 1,097 फ्लडलाइट्स, 27 सर्चलाइट्स के इंतजाम किए गए हैं. 

गणपति बप्पा की विदाई का समय आ गया है, लेकिन भक्तों की आस्था और सुरक्षा के लिए बीएमसी और मुंबई पुलिस ने पुख्‍ता इंतजाम किए हैं. अनंत चतुर्दशी के अवसर पर एक और लोग अपने प्यारे बाप्पा को विदाई देंगे, वहीं दूसरी और मुंबई के अधिकारी सुनिश्चित करेंगे की मुंबईकर सुरक्षित रहकर अपना त्योहार हंसी खुशी मना सके.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
32 महीने में 39 सुसाइड : आखिर क्यों IIT के छात्र कर रहे खुदकुशी, 10 साल में 150% मामले बढ़े
मुंबई वाले ध्‍यान दें, गणपति विसर्जन की महातैयारी, जानें मंगलवार को कौन से रूट खुले रहेंगे कौन से बंद
गणपति विसर्जन LIVE: मुंबई में सतरंगी आसमां, आज बप्पा की विदाई पर भावुक मायानगरी
Next Article
गणपति विसर्जन LIVE: मुंबई में सतरंगी आसमां, आज बप्पा की विदाई पर भावुक मायानगरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com