सर्वेः अगर आज लोकसभा चुनाव हों तो पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए जीतेगा या हारेगा?

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में किए गए हवाई हमले को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी रहने के बावजूद रायशुमारी यह दर्शाती है कि इसके बाद भाजपा की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को इससे काफी फायदा मिला है.

सर्वेः अगर आज लोकसभा चुनाव हों तो पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए जीतेगा या हारेगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में किए गए हवाई हमले को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी रहने के बावजूद रायशुमारी यह दर्शाती है कि इसके बाद भाजपा की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को इससे काफी फायदा मिला है. रायशुमारी में बताया गया है कि अगर लोकसभा चुनाव अभी होता है तो राजग चुनाव जीत सकता है. रायशुमारी यह भी दर्शाती है कि 2018 की शुरुआत में राजग की सीटों का अनुमान 322 था, वह इस साल जनवरी में घटकर 237 रह गया. हालांकि सरकार द्वारा अगड़ी जातियों में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए सरकारी नौकरियों व शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा और बजट में किसानों, संगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मध्यम वर्ग के लिए उठाए गए कदमों के बाद राजग की किस्मत फिर पलटी. 

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमले को राम गोपाल यादव ने बताया 'साजिश', कहा- सरकार बदलेगी तो होगी जांच, फंसेंगे बड़े-बड़े लोग

हर महीने लगातार रायशुमारियां हो रही हैं, लेकिन इन सर्वेक्षणों का औसत इस बात का संकेत देता है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद राजग को 18 सीटों का फायदा दिख रहा है और इसकी सीटों का अनुमान फरवरी के 256 से बढ़कर मार्च में 274 हो गया है.यहां तुलनात्मक विश्लेषण में दिक्कत यह है कि मार्च के लिए सभी पांच सर्वेक्षणों के आंकड़े उपलब्ध हैं जबकि फरवरी के सिर्फ दो सर्वेक्षणों के आंकड़े उपलब्ध हैं. 

टाइम्स नाउ-वीएमआर की रायशुमारी (इस साल के तीन महीनों के आंकड़े ही उपलब्ध थे) की बात करें तो जनवरी में जहां 252 सीटों का अनुमान था उसमें 18 सीटों की बढ़त के साथ अब यह अनुमान 270 हो गया है.सरकार ने जनवरी के मध्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की थी. इसके बाद बजट में पांच लाख रुपये तक की आय को कर से मुक्त करके मध्यम वर्ग को राहत प्रदान की गई. साथ ही, सरकार ने छोटे व सीमांत किसानों के लिए सीधी आय सहायता के तौर पर सालाना 6,000 रुपये प्रदान करने की घोषणा की. 

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है पुलवामा की तरह एक और आतंकी हमला: राज ठाकरे ने जताई आशंका

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले के बाद पहली बार मार्च में की गई रायशुमारी में राजग को 283 सीटें दी गई हैं जोकि बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से अधिक हैं. सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा, जबकि मतगणना 23 मई को होगी. 

एबीपी-सीवोटर सर्वेक्षण में भी राजग की सीटों में बढ़त दिखाई गई है। सर्वेक्षण में जनवरी में जहां राजग को 233 सीटें दी गई थी, वहां मार्च में 264 सीटें दी गई, जोकि 272 के जरूरी आंकड़े से कम है.इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वेक्षण मार्च 2019 और इससे पहले दिसंबर 2018 में करवाए गए थे जिनमें राजग को क्रमश: 281 और 285 सीटें दी गई हैं. इंडिया टुडे-कार्वी सर्वेक्षण में जहां पिछले साल अगस्त में राजग को 281 सीटें दी गई थीं वहां इस साल जनवरी में 237 सीटें दी गईं, हालांकि हवाई हमले के बाद के इनके सर्वेक्षण के नतीजे अभी तक उपलब्ध नहीं हुए हैं.

वीडियो- अमित शाह बोले- सैम पित्रोदा के बयान पर राहुल गांधी मांगें देश से माफी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)