Kerala Exit Poll Results 2019: केरल में कांग्रेस गठबंधन को बढ़त, बीजेपी का खुल सकता है खाता

Kerala Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनावों के विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है.

Kerala Exit Poll Results 2019: केरल में कांग्रेस गठबंधन को बढ़त, बीजेपी का खुल सकता है खाता

Kerala Exit Poll Results 2019: केरल में कांग्रेस के खुश खबरी

नई दिल्ली:

Kerala Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) के विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. इसी कड़ी में केरल के एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आए हैं.  NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार राज्य की 20 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस गठबंधन को 14 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं लेफ्ट के खाते में 4 सीटें आ सकती हैं. बीजेपी गठबंधन के हिस्से में भी एक सीट आ सकती है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Manorama News-Karvy Insights के अनुसार केरल में कांग्रेस गठबंधन को 16 सीटें मिल सकती हैं. लेफ्ट को 3 सीटें और बीजेपी गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है. इसके अलावा Aaj Tak- Axis My India के एग्जिट पोल ने संभावना जताया है कि कांग्रेस गठबंधन को 15 से 16 सीटें मिल सकती हैं, लेफ्ट के खाते में एक भी सीट नहीं आने का अनुमान है. बीजेपी गठबंधन को 1 सीट आने की संभावना है. इसके अलावा अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें आ सकती हैं.      

Delhi Exit Poll Results 2019: दिल्ली में कम हो सकती हैं BJP की सीटें, AAP का फिर सूपड़ा साफ

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.

West Bengal Exit Poll Results 2019: पश्चिम बंगाल में बीजेपी जीत सकती है 10 से ज्यादा सीटें, टीएमसी को हो सकता है नुकसान 

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इस बार किसकी सरकार?