विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2019

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, राज बब्बर मुरादाबाद से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2019) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची (Congress Second List) जारी कर दी. कांग्रेस की दूसरी सूची में 21 उम्मीदवारों के नाम हैं.

Read Time: 6 mins
लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, राज बब्बर मुरादाबाद से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट
Lok Sabha Election 2019: राज बब्बर को मुरादाबाद से टिकट दिया गया है.
नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2019) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची (Congress Second List) जारी कर दी. कांग्रेस की दूसरी सूची में 21 उम्मीदवारों के नाम हैं. उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर (Raj Babbar) को मुरादाबाद (Moradabad) से टिकट दिया गया है, वहीं, प्रिया दत्त (Priya Dutt) मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से चुनाव लड़ेंगी. बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुईं सावित्री बाई फुले (Savitri Bai Phule) को यूपी के बहराइच से चुनाव मैदान में उतार गया है. इसके अलावा श्रीप्रकाश जायसवाल (Sriprakash Jaiswal) को कानपुर से, मिलिंद मुरली देवरा (Milind Murli Deora) को दक्षिण मुंबई से, परवेज खान को यूपी के संत कबीर नगर से और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे (Sushil Kumar Shinde) को महाराष्ट्र के सोलापुर से टिकट दिया गया है. इससे पहले कांग्रेस ने 8 मार्च को 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. 


 

 

पहली सूची में चार उम्‍मीदवार गुजरात से, जबकि उत्तर प्रदेश के 11 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की गई थी. पहली सूची के अनुसार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अमेठी (Amethi) से तो सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) रायबरेली (Raebareli) से इस बार भी चुनाव लड़ेंगी. इस तरह उन तमाम अटकलों पर विराम लग गया था कि सोनिया गांधी अगला लोकसभा चुनाव नहीं भी लड़ सकती हैं. गुजरात के अहमदाबाद- पश्चिम से राजू परमार को टिकट दिया गया था. यह आरक्षित सीट है. आनंद से भरतसिंह एम सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रंजीत मोहनसिंह राठवा को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाया है. छोटा उदयपुर भी आरक्षित सीट है. 

 

 

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राहुल और सोनिया गांधी के अलावा पार्टी ने सहारनपुर से इमरान मसूद और बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी को पार्टी ने टिकट दिया गया. धौरहरा लोकसभा सीट से जितिन प्रसाद जबकि उन्‍नाव से श्रीमति अन्‍नू टंडन को उम्‍मीदवार बनाया गया. वहीं पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद अपनी परंपरागत सीट फर्रुखाबाद से ही चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृजलाल खबरी, फैलाबाद से निर्मल खत्री जबकि कुशीनगर से आरपीएन सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है. जालौन भी आरक्षित सीट है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्‍मीदवारों की सूची, सोनिया गांधी रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम चुनाव के लिए काफी पहले से ही तैयारी कर रहे थे. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की. उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई. यह सब करने के बाद ही आज हम चुनाव की घोषणा करने की स्थित में हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा
लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी गई. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे (2019 Election) और 23 मई को नतीजे आएंगे. खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी. सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस बार किसी भी राजनीतिक पार्टी के विज्ञापन को जारी करने की जानकारी देनी होगी. स्वीकृति मिलने केबाद ही वह ऐसा कर सकते हैं. गूगल और एफबी को भी ऐसे विज्ञापन दताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

VIDEO: लोकसभा चुनाव का हुआ शंखनाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, राज बब्बर मुरादाबाद से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;