अब भी जारी है गठबंधन की कवायद, कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को दिया यह आखिरी फॉर्मूला!

दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (Congress-AAP Alliance) के बीच गठबंधन की कवायद अब भी चल रही है..

खास बातें

  • गठबंधन के लिए कांग्रेस का आख़िरी फ़ॉर्मूला
  • AAP-कांग्रेस में गठबंधन की कवायद जारी
  • दिल्ली में 4 सीट 'आप', कांग्रेस-3 : सूत्र
नई दिल्ली:

दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (Congress-AAP Alliance) के बीच गठबंधन की कवायद अब भी चल रही है... सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस ने गठबंधन के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) को आख़िरी फ़ॉर्मूला दिया है...सूत्रों के मुताबिक नए फ़ॉर्मूले के मुताबिक़ कांग्रेस (Congress) ने दिल्ली में 3 सीटें मांगी हैं. साथ ही हरियाणा में आम आदमी पार्टी को 1 सीट और पंजाब में कोई सीट नहीं देने का ऑफ़र रखा है. अगर आम आदमी पार्टी को ये फ़ॉर्मूला मंजूर होता है तो गठबंधन होगा नहीं तो कांग्रेस सातों सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान करेगी. वहीं आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस से अभी कोई औपचारिक संदेश नहीं आया है. आम आदमी पार्टी दिल्ली में 6 सीटों पर अड़ी है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस से गठबंधन को लेकर राहुल गांधी से की थी मुलाकात, पर उन्होंने मना कर दिया: अरविंद केजरीवाल

उधर, 'आप' सांसद संजय सिंह ने NDTV से कहा कि गठबंधन पर कांग्रेस ने अभी तक कोई आधिकारिक चर्चा शुरू नहीं की. जो भी फॉर्मूला आ रहा है वह टीवी में और मीडिया में दे रहे हैं. हमको कोई फॉर्मूला नहीं मिला है. जो भी फॉर्मूला आ रहा है वह TV में और मीडिया में दे रहे हैं. हमको कोई फॉर्मूला नहीं या कोई औपचारिक प्रस्ताव कांग्रेस की तरफ़ से नहीं मिला है. कांग्रेस को जो प्रस्ताव शरद पवार के ज़रिए भिजवाया था उसपर भी कोई जवाब नहीं आया है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जो विशाखापटनम में बोला वो राहुल गांधी से पहली बैठक के बारे में है. जिसमें कुछ नया नहीं क्योंकि, राहुल गांधी से उसके बाद कोई मीटिंग नहीं हुई है. 

मनोज तिवारी वोट मांगने आएं तो उन्हें घर से बाहर निकाल दीजिए : केजरीवाल

वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) ने  कहा कि दिल्ली की सभी सातों सीटों पर कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार होंगे. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के साथ गठबंधन को लेकर उनका पुराना रुख बरकरार दिखा. NDTV ने जब उनसे पूछा कि दिल्ली की सातों सीटों पर क्या कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे? उन्होंने कहा हां. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आम आदमी पार्टी के कांग्रेस से गठबंधन को लेकर उन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात की थी. शीला दीक्षित इतनी महत्वपूर्ण नेता नहीं हैं. उन्होंने कहा कि राहुल ने गठबंधन से इनकार कर दिया है.

उनसे जब पूछा गया कि आपने कहा था गठबंधन पर आज फैसला हो जाएगा, तो शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) ने कहा, 'मैंने नहीं कहा था, आज हो जाएगा. वो तो जिसको फैसला करना है वो करे.' उन्होंने सातों सीटों पर कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की पुष्टि की.

उधर विशाखपत्तनम में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव के लिए नई दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है. पत्रकारों से बातचीत के दौरान ‘आप' प्रमुख ने कहा कि उन्होंने हाल ही में गांधी से मुलाकात की थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने 'आप' के साथ चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया.    

शीला दीक्षित पर प्रहार कर बोले अरविंद केजरीवाल: आम आदमी पार्टी नहीं बनानी पड़ती अगर...

दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित के उनसे संपर्क न करने के बयान पर केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, ‘हमने राहुल गांधी से मुलाकात की थी. दीक्षित (Sheila Dikshit) इतनी महत्वपूर्ण नेता नहीं हैं.'    केजरीवाल लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए लगातार कांग्रेस से गठबंधन करने की अपील कर रहे हैं.    पार्टी सूत्रों ने कहा था कि गठबंधन के मुद्दे पर दिल्ली कांग्रेस बंटी हुई है. दीक्षित और उनके तीन कार्यकारी अध्यक्ष गठबंधन का विरोध कर रहे हैं.

दिल्ली में कांग्रेस नहीं करेगी आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन, राहुल गांधी ने लिया फैसला!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली के दीर्घकालिक परिणामों पर ध्यान देते हुए गठबंधन की संभावना कम है. सूत्र ने कहा, ‘बड़ा सवाल यह है कि गठबंधन के बाद आप 2020 चुनाव में कांग्रेस का मुकाबला कैसे करेगी. साथ ही, पार्टी को राजनीतिक रूप से ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि केजरीवाल द्वारा केवल 2-3 सीटों की पेशकश की जा रही है.' दिल्ली में कांग्रेस 2014 के लोकसभा चुनाव खाता भी नहीं खोल पाई थी. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है.