Hindi Diwas 2021: पढकर नहीं बल्कि सुनकर लें हिंदी किताबों का आनंद, रामायण से लेकर गीता तक

Hindi Diwas 2021: भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को भी केंद्र सरकार की आधिकारिक भाषा बनाने का फैसला लिया. इस फैसले की अहमियत को साबित करने और हर क्षेत्र में हिंदी का प्रसार करने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.

Hindi Diwas 2021: पढकर नहीं बल्कि सुनकर लें हिंदी किताबों का आनंद, रामायण से लेकर गीता तक

Hindi Diwas 2021 पर कुछ खास किताबें

नई दिल्ली :

भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को भी केंद्र सरकार की आधिकारिक भाषा बनाने का फैसला लिया. इस फैसले की अहमियत को साबित करने और हर क्षेत्र में हिंदी का प्रसार करने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. देश भर के स्कूलों, कॉलेजों या सरकारी कार्यालयों में इस दिन भारतीय लिखित और बोली जाने वाली दोनों भाषाओं के रूप में भारत की समृद्ध हिंदी संस्कृति का जश्न मनाते हैं. आपको अच्‍छे से हिंदी पढ़नी आती हो या नहीं, आप भी ऑडिबल पर हमारे समय के कुछ सबसे बेहतरीन हिंदी लेखकों की इन कालातीत हिंदी रचनाओं को सुनकर इस उत्सव में भाग ले सकते हैं. Audible.in की ऑडियोबुक्‍स की सूची के साथ आप हिंदी साहित्य के विभिन्न जॉनर्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं और बेहतरीन अनुभव प्राप्‍त कर सकते हैं. 
 
अनेक रामायण, अनेक संदर्भ, आनंद नीलकंठन 
भारत में हम सभी पौराणिक कथाओं को सुनते और देखते हुए बड़े हुए हैं और इन कहानियों की संस्‍कृति बेहद समृद्ध रही है. और यही चीज देश में स्‍टोरीटेलिंग की परंपरा का पर्याय है. 29 एपिसोड में बनी इस ऑडियोबुक में आनंद नीलकंठन ने इस महागाथा को अलग-अलग वर्जन में प्रस्‍तुत करने की कोशिश की है. वे हर उम्र के लोगों को ऐसी सीख देना चाहते थे जो हमेशा उनके साथ बनी रहे. इस कहानी को कालक्रम के अनुसार सुनाया गया है. इसके हरेक एपिसोड में ऋषि वाल्‍मीकि, भगवान राम, ऋषि विश्‍वमित्र, सीता, भरत की महानता के किस्‍से अलग-अलग सुनाये गये हैं. इसलिए, संपूर्ण एशिया में विद्यमान इस कहानी के अलग-अलग संस्‍करण को बड़े ही मजेदार अंदाज में बताया गया है. 

मेरी गीता, देवदत्त पटनायक 
एक ऐसी दुनिया में जो संवाद पर तर्क-वितर्क से मंत्रमुग्ध लगती है. देवदत्त इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे कृष्ण अर्जुन को उसके रिश्तों के बारे में कोई निर्णय लेने की बजाए उन्हें उसे समझने के लिए प्रेरित करते हैं. यह आज प्रासंगिक हो जाता है जब हम तेजी से स्वयं को शामिल और अलग कर रहे हैं (आत्म-सुधार, आत्म-प्राप्ति, आत्म-प्राप्ति - यहां तक कि सेल्फी भी!) हम भूल जाते हैं कि हम दूसरों के पारिस्थितिकी तंत्र में रहते हैं, जहां हम भोजन के साथ प्यार और विचारों के जरिए एक दूसरे के साथ आगे बढ़ सकते हैं. बेशक हम एक दूसरे से संघर्ष ही क्यों न करें.

चाणक्य नीति, आचार्य चाणक्य 
चाणक्य एक भारतीय शिक्षक, दार्शनिक और शाही सलाहकार थे. उन्होंने कम उम्र में पहले मौर्य सम्राट चंद्रगुप्त के सत्ता शीर्ष पर पहुंचने में मदद की. मौर्य साम्राज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उन्हें व्यापक रूप से श्रेय दिया जाता है, जो पुरातात्विक रूप से दर्ज इतिहास में अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन करने वाला पहला साम्राज्य था. चाणक्य को पारंपरिक रूप से कौटिल्य या विष्णु गुप्त के रूप में पहचाना जाता है, जिन्होंने अर्थशास्त्र नामक प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ लिखा था. उन्हें भारत में अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के क्षेत्र का अग्रणी माना जाता है और उनके काम को शास्त्रीय अर्थशास्त्र का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत माना जाता है.

गोदान, मुंशी प्रेमचंद
गोदान, एक भारतीय किसान के पूरे जीवन की जीवंत तस्वीर है, जिसमें उसकी आकांक्षा और निराशा, उसकी ईमानदारी और धार्मिक पवित्रता, उसकी बेबसी और मासूमियत शामिल है.
 
श्रेष्ठता का मनोविज्ञान, ओशो
श्रेष्ठ वही है, जो झुक सकता है. इस प्रवचन में ओशो एक बहुत गहरी बात कह रहे हैं, जो महत्वाकांक्षा की दौड़ के विपरीत है. सागर इतना विराट है क्योंकि वह सबसे नीचे है, इसलिए हर झरना उसी में आकर गिरता है. पूरब ने बहुत बहुत तरह से झुकने का और सब कुछ पाने का राज जान लिया है. जिन्हें हीनता की ग्रंथि है, वे ही दौड़ते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बागी सुल्तान- खिलजी से शिवाजी तक का दक्कन, एस. पिल्लई 
विद्रोही सुल्तांस (विद्रोही सुल्तानों) में मनु एस पिल्लई 13वीं शताब्दी के अंत से 18वीं सदी की शुरुआत तक की दक्कन की कहानी सुनाते हैं. रोचक कहानियों और सम्मोहक पात्रों से भरी यह पुस्तक हमें अलाउद्दीन खिलजी के युग से शिवाजी के आरोहण तक ले जाती है. हम विजयनगर साम्राज्य के नाटकीय उत्थान और पतन को देखते हैं. यहां तक कि बहमनी राजाओं और विद्रोही सुल्तानों के दरबार में षडयंत्रों के बारे में बातचीत करते हैं, जिन्होंने उसे उखाड़ फेंका.