पूर्वी हिमालय की खूबसूरत वादियों में माउंटेन इकोज का आठवां संस्करण शुरू

यहां इंडिया हाउस में भूटान की महारानी मां अशी दोरजी वांगमो वांगचुक ने कल शाम औपचारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया.

पूर्वी हिमालय की खूबसूरत वादियों में माउंटेन इकोज का आठवां संस्करण शुरू

प्रतीकात्मक चित्र

पूर्वी हिमालय के खूबसूरत पहाड़ों की पृष्ठभूमि में वार्षिक साहित्य उत्सव माउंटेन इकोज का आठवां संस्करण शुरू हुआ जिसमें पर्यावरण संरक्षण, इतिहास, आध्यात्मिकता और बौद्ध धर्म जैसे वैश्वविक प्रासंगिक मुद्दों पर विचार रखे जायेंगे. यहां इंडिया हाउस में भूटान की महारानी मां अशी दोरजी वांगमो वांगचुक ने कल शाम औपचारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया.

साहित्य और कला में भारत और भूटान की साझा रूचि के बारे में महारानी ने कहा कि उत्सव ने ‘युवा भूटानी मस्तिष्कों’ पर असर डाला है.

उन्होंने कहा, ‘‘ साहित्य और कला की हमारी साझा रूचि भारत और भूटान को माउंटेन इकोज के एक और संस्करण को बनाने और मनाने के लिए साथ लेकर आया है.’’ महारानी ने कहा, ‘‘ हमारे साहित्य उत्सव के शुरू करने के बाद वर्षों में मैंने युवा भूटानी मस्तिष्कों पर इस उत्सव के प्रभाव को देखा है. युवा पीढ़ी में साहित्य की रूचि बढ़ी है और इस साल के कार्यक्रम में भूटानी वक्ताओं और लेखकों की बढ़ी हुई संख्या से यह स्पष्ट है.’’ भूटान में भारत के राजदूत जयदीप सरकार ने कहा कि माउंटेन इकोज जैसे कार्यक्रम भूटान को विश्व के लिए खोलते हैं और यह जल्द ही लोकप्रियता में जयपुर साहित्य उत्सव को पीछे छोड़ देगा.

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस कार्यक्रम को लगातार सहयोग और जुड़े रहने के लिए राजस्थान सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं. ’’ तीन दिवसीय इस उत्सव में भूटानी लेखकों के अलावा मार्कस ज़ुसाक, शशि थरूर, रसकिन बांड, अश्विन सांघी सहित अन्य प्रतिष्ठित विदेशी लेखक हिस्सा लेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com