विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 02, 2020

आंखों की घर पर करें देखभाल, काम आएंगे ये 5 होममेड आई मास्क

कोरोना के कारण लोग अपने घरों पर ही समय बिता रहे हैं और कुछ लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है.

Read Time: 4 mins
आंखों की घर पर करें देखभाल, काम आएंगे ये 5 होममेड आई मास्क
आलू और पुदीना आई मास्क आंखों के लिए है बेस्ट

कोरोना के कारण लोग अपने घरों पर ही समय बिता रहे हैं और कुछ लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है. ऐसे में घंटों तक लैपटॉप पर काम करने की वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इस कारण आंखों के नीचे डार्कसर्कल और थकावट आ जाती है. देखा जाए तो शुरुआत में ये एक छोटी परेशानी लगती है, लेकिन ये एक बड़ी समस्या भी बन सकती है. ये भी सच है कि लोग आंखों की बेहतर देखभाल के लिए मार्केट में मौजूद तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्स्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनके फायदे और नुकसान दोनों होते हैं. ऐसे में हम आपको घर पर आई मास्क बताने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से बेस्ट आई मास्क तैयार किए जा सकते हैं.

होंठों पर आई डार्कनेस करती है परेशान, ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

जानें उन होममेड आई मास्क के बारे में जो आंखों के लिए हैं फायदेमंद 

1. आलू और पुदीना आई मास्क

6vefn2i

आलू के इस्तेमाल से स्किन की कई परेशानियां दूर की जा सकती है. इसमें विटामिन ए, सी व अन्य कई गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आई मास्क बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इसमें पुदीना जरूर मिलाएं. इन दोनों में कई एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज मौजूद होती है. इस मास्क को बनाने के लिए आलू और पुदीने का मिलाकर जूस निकाल लें. अब इसे कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दें. कुछ देर के बाद इसे आंखों के नीचे स्किन पर लगाएं और 25 मिनट बाद रूई से साफ कर लें. इससे काफी फायदा मिलेगा.

2. मिल्क एंड रोज आई मास्क

rof02mp8

मिल्क कई विटामिन जैसे ए और बी मौजूद होते हैं और इसी वजह से इसे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. वहीं रोज स्किन को रिफ्रैश करने में मदद करता है. इन दोनों का मास्क बनाने के लिए आधा कटौरा दूध लें और इसमें गुलाब की पत्तियां डाल लें. अब इन्हें रातभर के लिए फ्रीज में छोड़ दें. इस आई मास्क को आंखों के नीचे लगाएं और अच्छे से रगड़े. इसे रात को सोने से पहले जरूर ट्राई करें.

3. कॉफी एंड रोज वाटर आई मास्क

peds1cs8

क्या आपको पता है कॉफी आंखों के नीचे आए डार्कसर्कल्स को खत्म करने में काफी मदद कर सकती है. इसका आई मास्क बनाने के लिए एक छोटा चम्मच ग्राउंड कॉफी और दो छोटे चम्मच रोज वाटर को एक बर्तन में मिलाए. इसके बाद इसे आंखों के आसपास करीब आधे घंटे तक रूस से रब करें. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

4. हल्दी और नींबू आई मास्क

dppnctio
हल्दी को कई मायनों में बॉडी के लिए फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इससे आंखों की बेहतर देखभाल करने में भी काफी मदद मिलती है. इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और दो छोटे चम्मच दही की एक बर्तन में जरूरत पड़ेगी. इसमें नींबू भी मिलाएं और आंखों के आसपास करीब 25 मिनट तक लगाए रखें. इसे दिन में दो बार करें और बेहतरीन रिजल्ट पाएं.

5.एलोवेरा एंड ओलिव ऑयल मास्क

vb4uaijo

ज्यादातर लोग ये जानते हैं कि एलोवेरा स्किन के लिए कितना फायदेमंद है और इसे आंखों की केयर के लिए भी बेस्ट माना गया है. अगर आप एलोवेरा का आई मास्क बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए इसके साथ ओलिव ऑयल का इस्तेमाल भी करें. दोनों में कई तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं. आई मास्क बनाने के लिए एक बर्तन में फ्रैश एलोवेरा लें और इसमें एक छोटा चम्मच ओलिव ऑयल मिला लें. अब इसे अपनी आंखों पर लगाएं और इसे रातभर लगा रहने दें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;