विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2020

ड्राई और डैमेज बालों की केयर के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

सर्दियों में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है

ड्राई और डैमेज बालों की केयर के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा
सर्दियों में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है

सर्दियों में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इस दौरान बालों का ड्राई और डैमेज हो जाना आम बात है. बालों की देखभाल के लिए मार्केट में कई प्रोड्क्ट मौजूद हैं, लेकिन देखा जाए तो घर पर अपनाए जाने वाले नुस्खे भी काफी कारगर साबित होते हैं. किचन में मौजूद कई चीजों से आप बालों की बेहतर केयर कर सकते हैं और खास बात है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. आज हम आपको बालों की घर पर केयर के लिए ऐसे पांच तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से काफी फायदा मिल सकता है. इतना ही नहीं हम आपको बालों की केयर के लिए आपको कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में भी बताएंगे.

फ्लिपकार्ट पर इन 7 टॉप हेयर ड्रायर पर पाएं 50 प्रतिशत तक की छूट

इस सर्दी में इन 5 होम रेमेडीज के जरिए बालों को ड्राईनेस, डलनेस से रखें दूर...

1. अंडा, ओलिव ऑयल और दही

बर्तन में 1 अंडा, तीन छोटे चम्मच दही और दो छोटे चम्मच ओलिव ऑयल को मिला लें और इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं. करीब दो से तीन घंटे तक लगा रहने दें और फिर इसे धोकर बालों से हटा लें. इस घरेलू नुस्खे से बालों में नई जान डाली जा सकती है.

2. दही, शहद और नींबू का रस

चार छोटे चम्मच दही, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिलाकर इन्हें बालों के अंदर तक लगाएं. करीब एक घंटे बाद इसे धो लें. इन चीजों को बालों में मिलाकर लगाने से उन्हें लंबे समय तक हेल्दी रखा जा सकता है.

3. अंडा और अरंडी का तेल

अरंडी का तेल और अंडा का मिश्रण भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए आप तीन छोटे चम्मच अरंडी का तेल और एक अंडा इस्तेमाल में लें. अब इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और दो से तीन घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. अब इसे धो लें और बालों को हेल्दी रखें. दरअसल, अरंडी के तेल से बालों को नई मजबूती तो मिलेगी, वहीं अंडे से प्रोटीन भी मिलता है.

4. केला, दूध और अंडा

बर्तन में 1 केला, चार छोटे चम्मच गर्म दूध और अंडे को अच्छे से मिला लें. अब इसे बालों में लगाए और 45 मिनट तक रखने के बाद धो लें. इन चीजों को मिलाकर लगाने से बालों से ड्राईनेस और डलनेस दूर की जा सकती है.

5. दही और एलोवेरा

दही के अलावा बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके मिश्रण को बनाने के लिए आपको दो छोटे चम्मच एलोवेरा और तीन चम्मच दही की जरूरत पड़ेगी. अब इन्हें भी अच्छे से मिलाएं और बालों में लगा लें. करीब तीस मिनट तक रखने के बाद बालों को गर्म पानी से जरूर धोएं. इससे बालों में नई चमक लाने में मदद मिलेगी.

फ्लिपकार्ट पर हेयर केयर से जुड़े दूसरे प्रोडक्ट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com