विज्ञापन
This Article is From Apr 21, 2020

ऐसे ज़रूरी तेल जिन्हें अपनी स्किन और हेयर केयर रुटीन में शामिल ज़रूर करें

अपने गुणों की वज़ह से तेलों का इस्तेमाल क़रीब 6000 सालों से स्किन केयर और हेयर केयर में होता रहा है.

ऐसे ज़रूरी तेल जिन्हें अपनी स्किन और हेयर केयर रुटीन में शामिल ज़रूर करें
हेयर और स्किन केयर के लिए ज़रूरी तेल

अपने गुणों की वज़ह से तेलों का इस्तेमाल क़रीब 6000 सालों से स्किन केयर और हेयर केयर में होता रहा है. तेलों की खुश्बू इंसान के मूड को बेहतर बनाने में भी बेहद कारगर साबित होती है. कई विधियों के द्वारा पौधों से निकाले गए इन तेलों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा और बालों दोनों की सेहत को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल होते हैं. ऐसे 100 से ज़्यादा तेल मौजूद हैं जिनमें से हमें अपनी ज़रूरत के मुताबिक सही तेलों का चयन करना होता है जो झुर्रियों को कम करने, त्वचा की देखभाल करने, मुहांसों को दूर करने के साथ ही आपकी स्किन और बालों में चमक लाने का भी काम करते हैं. क्रीम मॉश्चराइज़र में कैरियर ऑयल जैसे जोजोबा, नारियल और ऑर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर अपने स्किकेयर रुटीन में शामिल किया जा सकता है. यहां हमने आपकी त्वचा और स्कैल्प के लिए इन तेलों के इस्तेमाल के कुछ टिप्स दिए हैं.

जानें टिक टॉक पर ट्रेंड कर रहे सॉक कर्ल हेयरस्टाइल के बारे में

vsrvgr08

कैसे हेयर और स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें एसेंशियल ऑयल

यहां एसेंशियल ऑयल और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका बताया गया है: 

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

कोशिकाओं के विकास के लिए जाना जाने वाला ये तेल तनाव को कम करने के साथ ही बालों के तेज़ी से विकास में भी मदद करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जिस वज़ह से ये स्कैल्प की हेल्थ में भी सुधार लाता है. ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाकर इससे सीधे तौर पर स्कैल्प पर मसाज़ कर सकते हैं. जिसके बाद 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और बाद में शैंपू से बालों को धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में कई बार दोहराएं.

एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों वाले लैवेंटर ऑयल में स्किन में होने वाली जलन को कम करने और नेचुरल स्किन टोन को बनाए रखने की क्षमता होती है. 5 टेबलस्पून एलोवेरा जेल में 2-3 बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिला लें, जिसके बाद इसका इस्तेमाल चेहरे पर और सावधानी पूर्वक उन जगहों पर करें जहां जलन महसूस हो रही हो. 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें, इस प्रोसेस को रोज़ाना एक बार ज़रूर करें.

2. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

पेपरमिंट ऑयल ठंडा होता है ऐसे में ये आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ करता है साथ ही इससे बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. पेपरमिंट ऑयल की 2-3 बूदों को सरसों के तेल में मिलाकर उसकी सिर पर मालिश करें. इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें.

234h55cg

3. रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल

रोज़मेरी ऑयल में हेयर ग्रोथ और हेयर स्ट्रेंथ दोनों को बेहतर करने का गुण मौजूद होता है. जैतून या नारियल के तेल में रोज़मेरी ऑयल की कुछ बूदें मिलाएं. इसे हफ्ते में दो बाद स्कैल्प पर इस्तेमाल करें. जिसके बाद 10 मिनट छोड़कर शैम्पू कर लें.

ऑक्सीडेटिव डिफेंस का गुण होने की वज़ह से रोज़मेरी ऑयल इन्वायरमेंटल डैमेज से तो बालों को बचाता ही है साथ ही चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद करता है. 1 टेबल स्पून एलोवेरा जेल में 6 बूंदें इस तेल की मिलाएं और इस मिश्रण से अपने चेहरे पर मसाज करें. इसके बाद इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बाद में पानी से धो लें.

5. लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल

डैंड्रफ से बालों की हेल्थ डैमेज होती है, ऐसे में लैमनग्रास ऑयल के रोज़ाना इस्तेमाल से डैंड्रफ की इस समस्या से बचा जा सकता है. अगली बार अपने शैम्पू या कंडीशनर में कुछ बूंदें इस तेल की मिलाकर बालों को धोते समय मसाज़ करें.

6. टी ट्री एसेंशियल ऑयल

अपने क्लींजिंग और एंटीबैक्टीरियल और बीमारी रोधी गुणों की वज़ह से टी ट्री ऑयल स्कैल्प के रोमछिद्रों को खोलता है जिससे की बालों की ग्रोथ में सहायता मिलती है. शैम्पू या फिर कंडीशनर में 10 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिला लें और इस्तेमाल करें. इसके अलावा 2 टेबलस्पून किसी भी कैरियर ऑयल में इसकी 3 बूंदें मिला लें. 15 मिनट तक इसे लगाकर रखें और फिर बाद में इसे धो लें.

मुंहासों को रोकने और स्किन को साफ करके उसके ब्रेकआउट्स को दूर करने में भी ये ऑयल कारगर है. टी ट्री ऑयल की 5-6 बूंदें एक चम्मच शहद में मिला लें और 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें. इसके बाद इसे धो लें, हर रोज़ इस प्रक्रिया को ज़रूर दोहराएं.

7. रोज़हिप सीड एसेंशियल ऑयल

रोज़हिप ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही ज़रूरी फैटी एसिड होते हैं, जो कि कोशिकाओं (सेल जेनरेशन) के बनने और फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद करता है. इसके ज़रिए आप एक मास्क बना सकती हैं. 1 टेबलस्पून रोज़हिप ऑयल, 3 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 5 बूदें लैवेंडर ऑयल और 5 ड्रॉप लैमन ऑयल की बूदें एक कांच की बॉटल में मिक्स कर लें. इस मिश्रण को सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास लगाएं और सुबह इसे धो लें. अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को डेली इस्तेमाल में लाएं.

aj1lpu28

8. लेमन एसेंशियल ऑयल

एक रिसर्च के मुताबिक लेमन ऑयल के अंदर ऑक्सीडेटिव और नाइट्रोसेटिव स्ट्रेस को कम करने का गुण होता है. ये एंटी एजिंग साइन को भी कम करता है. आधा कप सनफ्लॉवर ऑयल में 20 बूंदें  इस ऑयल की मिक्स करके इसे कांच की बॉटल में स्टोर कर लें. सोने से पहले चेहरे, गर्दन और अन्य बॉडी पार्ट्स पर इसे नियमित रूप से लगाएं. सुबह इसे धो लें.

इन एक्सपर्ट ब्यूटी टिप्स को फॉलो कर स्किन और हेयर का रखें ध्यान

9. इलंग इलंग एसेंशियल ऑयल

ये ऑयल कई कारणों की वज़ह से स्किन प्रिजर्वर की तरह काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अच्छी होती है जिस वज़ह से ये नई त्वचा के निर्माण में कारगर साबित होता है.  इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी एजिंग के लक्षणों को भी कम करने का काम करते हैं. अपने स्किनकेयर रुटीन में इसे शामिल करने के लिए लिए 1 टीस्पून जोजोबा या कोकोनट ऑयल में  2-3 बूदें इस तेल की मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन और चेहरे के आस-पास लगाएं. सोने से पहले ये प्रक्रिया अपनाएं और सुबह उठकर इसे धो लें.

लेखक के बारे में: एक कॉस्मेटिक इंजीनियर, एक एंटरप्रिन्योर और बिजनेस लीडर डॉली कुमार कॉस्मिक न्यूट्राकोस सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर और फाउंडर  हैं. इसकी पैरेंट कंपनी एफएमसीजी ब्रांड 'गेया एन्ड स्किनेला' है. गेया एक हेल्थ और वेलनेस ब्रांड है और स्किनेल्ला स्किनकेयर ब्रांड.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com