विज्ञापन
This Article is From Nov 18, 2022

आने लगें खट्टी डकार तो इन 5 चीजों को देख लीजिए खाकर, मिनटों में मिल जाएगी बूदबूदार Burps से राहत 

Sour Belching Home Remedies: खट्टी डकार आने पर जी मिचलाने लगता है और तबीयत भी खराब महसूस होती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे इस दिक्कत को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

आने लगें खट्टी डकार तो इन 5 चीजों को देख लीजिए खाकर, मिनटों में मिल जाएगी बूदबूदार Burps से राहत 
Khatti dakar: इस तरह रुकेगी खट्टी डकार. 

Healthy Food: पाचन तंत्र से जब अतिरिक्त गैस निकलती है तो खट्टी डकार आने लगती है. खट्टी डकार (Khatti Dakar) एक तरह से हवा ही होती है जो बहुत ज्यादा खाने के बाद मुंह से निकलती है. इस तरह डकार आने पर मुंह में खटास महसूस होती है और बदबू आती है सो अलग. बहुत ज्यादा जल्दी-जल्दी खाने या बाहर का खा लेने पर भी खट्टी डकारों की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में घर ही कुछ चीजें खाने पर आराम मिल सकता है. जानिए किस तरह इन डकारों से छुटकारा पाया जाए. 

चेहरे पर लगातार निकलने वाले दाग धब्बों के पीछे हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज से ही बदल दीजिए 

खट्टी डकारों के घरेलू उपाय | Sour Belching Home Remedies 

सौंफ 


खाना खाने के बाद होटल वगैरह सौंफ (Fennel) खाने के लिए इसीलिए देते हैं क्योंकि यह पाचन के लिए अच्छी होती है और पेट को ठंडा रखती है. सौंफ के सेवन के लिए आप इसे सादा भी चबा सकते हैं और इसकी चाय या पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. खट्टी डकार आने पर एक कप पानी गर्म करें और उसमें सौंफ के दाने डालकर पका लें. इस पानी को पीने पर डकार की दिक्कत दूर होगी. 

हल्दी 

 
आयुर्वद में हल्दी के गुणों को देखते हुए ही इसे औषधी कहा जाता है. इस औषधीय हल्दी का अलग-अलग तरह से सेवन और इस्तेमाल होता है. खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए हल्दी को पानी में गर्म करें और चाय की तरह पिएं, आपको आराम महसूस होगा. 

अदरक 

पेट और पाचन से जुड़ी दिक्कतों में अदरक का कुछ कम असर नहीं होता. अदरक (Ginger) के सेवन के लिए इसकी चाय बना लें. एक कप पानी लें और उसमें अदरक के बारीक टुकड़े करके डालें. उबाल आने पर बर्तन को आंच से उतारकर तैयार चाय को कप में छान लें. इसमें स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस मिलाया जा सकता है. खट्टी डकारों के साथ-साथ यह पानी गैस से भी निजात दिलाता है. 

बेकिंग सोडा 


सोडियम कार्बोनेट से बना बेकिंग सोडा (Baking Soda) पाचन से जुड़ी दिक्कतों में तेजी से राहत दिलाता है. सीने में गैस के कारण होने वाली जलन, पेट में बन रही गैस, जी मिचलाना, अपच और खट्टी डकार दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का सेवन करें. एक गिलास पानी लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और तुरंत पी लें.

ग्रीन टी 

खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने में ग्रीन टी भी मददगार साबित हो सकती है. ग्रीन टी पीने पर अपच, गैस (Gas) और खट्टी डकार में आराम मिल सकता है. जब भी आपको डकार आने लगे एक कप ग्रीन टी बनाकर पी लें. यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में भी मददगार है. 

चाहती हैं पतले बाल भी दिखें घने तो इन टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू, वॉल्यूम नजर आने लगेगा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Weight loss के बाद बांह की स्किन लगी है झूलने तो इन एक्सरसाइज से करिए Arms tone
आने लगें खट्टी डकार तो इन 5 चीजों को देख लीजिए खाकर, मिनटों में मिल जाएगी बूदबूदार Burps से राहत 
Chia seeds for weight loss and how to use chia seeds to reduce belly fat 
Next Article
वजन कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स और कैसे करें इनका सेवन, यहां जान लीजिए 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com