चेहरे पर लगातार निकलने वाले दाग धब्बों के पीछे हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज से ही बदल दीजिए 

Dark Spots: अगर आपको भी आयदिन नए-नए धब्बे चेहरे पर निकलते हुए नजर आने लगे हैं तो हो सकता है आप भी कुछ आम गलतियां करते हैं. 

चेहरे पर लगातार निकलने वाले दाग धब्बों के पीछे हो सकती हैं ये 5 आदतें, आज से ही बदल दीजिए 

Bad Skin Care Habits: चेहरे पर इन कारणों से निकल आते हैं दाग-धब्बे.

खास बातें

  • इस कारण निकल सकते हैं चेहरे पर धब्बे.
  • कुछ आदतें बदलना है जरूरी.
  • स्किन का टेक्सचर हो जाएगा ठीक.

Skin Care: जीवनशैली की ऐसी कई आदते हैं जो त्वचा को प्रभावित करती हैं. आप क्या खाते हैं, किस तरह सोते हैं, किस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और किस तरह चेहरे को धोते या पौंछते हैं इससे भी आपकी स्किन प्रभावित हो सकती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप वक्त रहते इन बुरी आदतों से किनारा कर लें जिससे इन दाग-धब्बों (Dark Spots) की समस्या नहीं बढ़ेगी और ये धब्बे त्वचा की सतह पर नजर आना बंद हो जाएंगे. जानिए कौनसी हैं स्किन केयर की कुछ बुरी आदतें. 

चाहती हैं पतले बाल भी दिखें घने तो इन टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू, वॉल्यूम नजर आने लगेगा 

धब्बों का कारण बनने वाली बुरी आदतें | Bad Habits That Cause Spots 


बिना चेहरा धोए सोना 


रात में नींद के आगे आलस जरूर आता है लेकिन चेहरा धोए बिना सोना आपकी स्किन के लिए बुरा साबित होता है. बिना चेहरा धोए (Face Wash) सोने पर आप अपनी त्वचा पर बीते दिन की गंदगी और धूल-मिट्टी छोड़ देते हैं. ऐसे में चेहरे की सही तरह से सफाई ना की जाए तो यह गंदगी ब्रेकआउट्स और पिंपल्स का कारण बनती है.

चेहरा नोचते रहना 


यह सुनने में शायद आपको अटपटा लगे लेकिन हो सकता है यह आपकी नहीं तो आपके आसपास वाले किसी की आदतों में शुमार हो. असल में फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलते ही नाखूनों से फोड़ना या फिर ब्लेकहेड्स या उभरी स्किन को नोचने से स्किन का टेक्सचर खराब होने लगता है. इससे ना सिर्फ त्वचा संक्रमित होती है बल्कि दानों के निशान हमेशा के लिए धब्बे भी बन जाते हैं. 


स्ट्रेस मैनेज ना करना 


आप कितनी ही अच्छी और महंगी क्रीम लगा लें लेकिन जबतक अंदरूनी रूप से आपका शरीर अच्छा नहीं दिखेगा तबतक त्वचा बाहरी रूप से भी साफ और निखरी नजर नहीं आएगी. स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं जो त्वचा पर दाग-धब्बों के रूप में नजर आ सकते हैं. 


खानपान में गड़बड़ी 


पोषक तत्वों से भरपूर खाना ना खाने के साथ-साथ जरूरत से ज्यादा तैलीय जंक फूड खाने पर भी चेहरे पर धब्बे निकल सकते हैं. चेहरे पर तेल की परत, ब्लेकहेड्स (Blackheads) और वाइटहेड्स निकलने का बड़ा कारण सही खानपान का ना होना है. साथ ही धुम्रपान और एल्कोहल का सेवन भी स्किन को प्रभावित करता है. 


सन प्रोटेक्शन ना लेना 


सनस्क्रीन सिर्फ बाहर धूप में निकलते वक्त ही लगाई जाए यह जरूरी नहीं है. सनस्क्रीन (Sunscreen) को हार्श लाइट में और सर्दियों के मौसम में भी लगाना जरूरी है. यह स्किन पर दाग-धब्बों के निकलने को कम कर सकती है. हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना सनस्क्रीन का सही तरह से इस्तेमाल लाइफस्टाइल की आदतों में डाल लें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

Ind vs Ban 1st ODI : पहले वनडे मैच में भारत को मिली करारी हार