डार्क अंडरआर्म्स को करना चाहती हैं साफ तो जान लीजिए ये 5 तरीके, बेझिझक उठा सकेंगी हाथ 

Dark Underarms Home Remedies: अंडरआर्म्स काले हों तो स्लीवसेल कपड़े पहनने पर झिझक होने लगती है. आपकी दिक्कत भी यही है तो अब जानिए इसे दूर करने के नुस्खे. 

डार्क अंडरआर्म्स को करना चाहती हैं साफ तो जान लीजिए ये 5 तरीके, बेझिझक उठा सकेंगी हाथ 

How To Clean Underarms: काले अंडरआर्म्स को साफ करने का तरीका यहां जानें. 

खास बातें

  • इस तरह करें अंडरआर्म्स साफ.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • कालापन होगा दूर.

Home Remedies: अंडरआर्म्स के काले पड़ जाने का एक बड़ा कारण हेयर रिमूवल क्रीम्स का इस्तेमाल करना है. इन क्रीम के केमिकल्स अंडरआर्म्स की रंगत बिगाड़ देते हैं. इसके अलावा कभी दाने निकल जाएं तो जाते-जाते अपने निशान छोड़ जाते हैं जो धब्बों के रूप में अंडरआर्म्स पर जमे नजर आते हैं. ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्खे भी आपके काले अंडरआर्म्स (Dark Underarms) को साफ करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन्हें आजमाना आसान है और इनका प्रभाव जल्दी दिखने लगता है. सबसे अच्छा है कि सर्दी के मौसम से ही अंडरआर्म्स को चमकाने में लग जाइए, जबतक गर्मियां आएंगी आपकी बगलें साफ हो चुकी होंगी. 

चेहरे को स्क्रब करते समय इन 5 बातों का ध्यान रखना है जरूरी, गलत Scrub स्किन डैमेज की बनता है वजह 

डार्क अंडरआर्म्स को कैसे साफ करें | How To Lighten Dark Underarms 


कॉफी मास्क 


इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में कॉफी (Coffee) के साथ शहद मिला लीजिए. इसे अंडरआर्म्स पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. डेड स्किन सेल्स को निकालकर यह मास्क अंडरआर्म्स का कालापन दूर करेगा. 


केसर 
 

दूध में केसर के छल्ले डालें और कुछ देर अलग रख दें. जब दूध केसर से पीला हो जाए तो इसे अंडरआर्म्स पर रूई की मदद से लगा लें. इसका असर भी अच्छा नजर आता है. 

एलोवेरा 


कभी-कभी नमी की कमी से भी स्किन गहरे रंग की खुरदरी हो जाती है. अंडरआर्म्स को सूदिंग गुणों वाले एलोवेरा से साफ किया जा सकता है. एलोवेरा जैल को आप सुबह या शाम अंडरआर्म्स पर लगा सकती हैं. 

आलू का रस 


एक कच्चा आलू लेकर घिस लें और निचौड़कर इसका रस निकालें. इस रस को रूई से अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद स्किन धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाया जा सकता है. 

हल्दी 


स्किन को साफ करने की बात हो हल्दी (Turmeric) का जिक्र तक ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. एक चम्मच हल्दी में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अंडरआर्म्स पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 


नारियल का तेल 


हफ्ते में 3 से 3 बार नहाने से 15 मिनट बाद अंडरआर्म्स पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाएं. यह स्किन को साफ करने और गंदगी दूर कर रंगत निखारने में मददगार साबित होता है. आपके अंडरआर्म्स से बदबू भी नहीं आएगी. 

40 की उम्र में भी बना रहेगा 20 सा निखार, डाइट में करें शामिल ये एंटी-एजिंग फूड्स और देखें असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

MCD चुनाव : वोटरों में दिखा कम उत्साह, कई के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब