गुजरात लॉयन्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : वह ओवर जो कोहली के शतक पर पड़ा भारी

गुजरात लॉयन्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : वह ओवर जो कोहली के शतक पर पड़ा भारी

शतक जमाने के बाद खुशी का इजहार करते विराट कोहली (फोटो क्रेडिट : BCCI)

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ राजकोट में अपने घरेलू मैदान पर खेलने उतरी गुजरात लॉयन्स की टीम को स्वभाविक रूप से ज्यादा से ज्यादा दर्शकों का समर्थन हासिल था। लेकिन दर्शकों का दिल एक ऐसे खिलाड़ी के लिए धड़क रहा था, जो आईपीएल में अपने पहले शतक की ओर बढ़ रहा था। यहां बात बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली की हो रही है।

आखिरी ओवर में कोहली ने पूरा किया शतक
विराट कोहली ने शानदार तरीके से खेलते हुए टी-20 करियर का पहला शतक जड़ा, वह भी पारी के आखिरी ओवर में। 19 ओवर खत्म होने तक विराट कोहली 85 रन पर खेल कर रहे थे। आखिरी ओवर में उन्होंने दो चौके, एक छक्का और एक सिंगल के साथ 15 रन ठोके और शतक पूरा किया। अंतिम दो गेंदों में उन्हें शतक पूरा करने के लिए 8 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने लगातार दो चौके लगाकर पूरा कर लिया।

गुजरात की तेज शुरुआत
कोहली के शतक के बावजूद मैच बैंगलोर के हाथ से फिसल गया। बैंगलोर ने सुरेश रैना की टीम गुजरात लॉयन्स के सामने 181 रन का लक्ष्य रखा था। गुजरात ने दो गेंद शेष रहते हुए मैच छह विकेट से जीत लिया। गुजरात की पारी की तेज शुरुआत हुई और पांच ओवर में उन्होंने बिना विकेट गंवाए 47 रन बनाए लिए थे।

बैंगलोर के लिए घातक साबित हुआ यह ओवर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए जो एक ओवर घातक साबित हुआ, वह था छठा ओवर। इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्ड्सन गेंदबाजी कर रहे थे और यह पावर प्ले का आखिरी ओवर था। रिचर्ड्सन ने पहली गेंद में कोई रन नहीं दिया और दूसरी गेंद ड्वेन स्मिथ का विकेट भी चटका लिया। लेकिन आखिरी चार गेंदें रिचर्ड्सन और बैंगलोर के लिए घातक साबित हुआ। इन चार गेंदों में कुल 25 रन बने।

रिचर्ड्सन ने तीसरी गेंद वाइड फेंका और इस पर चार बाई रन भी मिले। इसके बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम ने दो छक्के और दो चौके लगाकर 20 रन ठोक डाले। बैंगलोर ने इस ओवर में कुल 25 रन गंवाए और गुजरात के ऊपर से दबाव हट गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या रिचर्ड्सन की वजह से बैंगलोर ने मैच गंवाया?
सिर्फ इतना नहीं रिचर्ड्सन ने अपनी गेंद पर दिनेश कार्तिक का एक आसान सा कैच भी टपका दिया। अगर रिचर्ड्सन यह कैच लपक लिए होते तो हो सकता है मैच का नतीजा कुछ और होता। दिनेश कार्तिक तब 33 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और गुजरात को जीत के लिए 17 गेंदों में 27 रन की जरूरत थी। इस मैच में रिचर्ड्सन सबसे महंगे साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 53 रन देकर एक विकेट हासिल किया।