सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airlines) की एक फ्लाइट में क्रू मेंबर और पैसेंजर के बीच तीखी बहस का एक वीडियो वायरल हो रहा है. ट्विटर पर पोस्ट के मुताबिक, घटना 16 दिसंबर को इस्तांबुल-दिल्ली फ्लाइट की बताई जा रही है. खाने के लिमिटेड ऑप्शन को लेकर पैसेंजर की एयर होस्टेस के साथ बहस हो गई थी. बाद में जेट एयरवेज (Jet Airways) के सीईओ संजीव कपूर ने ट्विटर पर उस एयर होस्टेस का समर्थन किया था. सीईओ ने कहा था कि क्रू मेंबर भी इंसान होते हैं, उनके साथ ऐसा बर्ताव उचित नहीं था.
अब जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने ट्विटर यूजर्स के साथ इस घटना पर अपने विचार शेयर किए हैं. संजीव कपूर ने ट्वीट में एयर होस्टेस का समर्थन करते हुए कहा था कि क्रू मेंबर भी इंसान होते हैं, सालों से मैंने क्रू मेंबर को थप्पड़ और गाली खाते देखा है. लोग इन्हें नौकर कहते हैं और कभी तो इससे भी बुरा बोला जाता है.
As I had said earlier, crew are human too. It must have taken a lot to get her to breaking point. Over the years I have seen crew slapped and abused on board flights, called "servant" and worse. Hope she is fine despite the pressure she must be under. https://t.co/cSPI0jQBZl
— Sanjiv Kapoor (@TheSanjivKapoor) December 21, 2022
एक यूजर ने यह कहते हुए जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर से असहमति जताई कि यात्री का वर्जन अभी सामने नहीं आया है. ऐसे में उन्हें समस्या को एकतरफा नहीं देखना चाहिए. इसपर रिप्लाई देते हुए कपूर ने लिखा- “मैंने यात्री के बारे में कुछ नहीं कहा. हालांकि हम वीडियो देखने के बाद समझ सकते हैं कि यात्री के साथ बातचीत के बाद क्रू मेंबर के एक अन्य सदस्य की आंखों में आंसू आ गए थे. यात्री ने क्रू मेंबर के लिए नौकर शब्द का इस्तेमाल किया था."
I said
— Sanjiv Kapoor (@TheSanjivKapoor) December 21, 2022
1. Crew are human too.
2. Must have taken a lot to get her to breaking point.
I said nothing about the passenger. However we know from the video that another crew was reduced to tears after interaction with this passenger, and he used the term "servant". Thanks.
एक अन्य यूजर ने कहा कि संजीव कपूर एक एयरलाइन के सीईओ होने के नाते क्रू मेंबर के प्रति सहानुभूति रखते हैं. इस पर कपूर ने जवाब दिया, “तो आप उस हिस्से को पढ़ने और समझने में चूक गए जहां मैंने कहा था कि यात्री की बातों ने एक क्रू मेंबर को रुला दिया. और आप "नौकर" शब्द को पढ़ने में भी चूक गए?" उन्होंने कहा, "मेरे लिए, वह अकेला क्रू मेंबर बहुत कुछ बोलता है. हालांकि, इसे मुझसे न जोड़ें."
I have a feeling that you sympathise this situation because of your association with the industry. In the video I could only see the crew raising voice than the passenger.
— Shyam Ravindran (@IAMSHYAM87) December 21, 2022
"नौकर" की परिभाषा शेयर करते हुए एक यूजर ने कहा कि फ्लाइट क्रू के लिए इस शब्द का उपयोग करने में कुछ भी समस्या नहीं थी. ट्वीट में लिखा था, 'हम सभी अपने नियोक्ता के लिए काम करने वाले नौकर ही हैं.'
So you missed the part where it is stated he made another crew cry? And you missed the use of the word "servant"?
— Sanjiv Kapoor (@TheSanjivKapoor) December 21, 2022
For me, that alone speaks volumes. However don't take it from me, take it from eyewitness accounts....https://t.co/obFUh8Kcr6
यूजर के इस कमेंट पर झल्लाते हुए संजीव कपूर ने तीखा रिप्लाई दिया. उन्होंने लिखा कि इस शब्द के उपयोग को सही ठहराना गलत है. कपूर ने ट्वीट किया, "आप, तो समस्या का हिस्सा हैं. जैसा कि कोई भी उचित व्यक्ति सहमत होगा, "नौकर" शब्द का उपयोग उस संदर्भ पर निर्भर करता है जिसमें इसका उपयोग किया जाता है, **विशेष रूप से भारत में**. एक चालक दल के साथ इस तरह के उपयोग को उस संदर्भ में उचित ठहराना, जिसका उपयोग किया गया था, यह बिल्कुल अस्वीकार्य है."
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