विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2023

उत्तर प्रदेश में जल्द ही शिक्षा आयोग का गठन करेगी योगी सरकार

सरकार नए साल में नवीनतम तकनीकों की मदद से राज्य की शिक्षा प्रणाली को स्मार्ट बनाने पर जोर देगी.  "बच्चों को बुनियादी, जूनियर और माध्यमिक स्तर पर स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी, जबकि प्रत्येक स्कूल को दो टैबलेट दिए जाएंगे. इसके अलावा, नए साल से बच्चों की चेहरे की रीडिंग के माध्यम से उपस्थिति दर्ज की जाएगी."

उत्तर प्रदेश में जल्द ही शिक्षा आयोग का गठन करेगी योगी सरकार
राज्य स्तर पर स्किल्ड इंडिया मॉनिटरिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार जल्द ही एक शिक्षा आयोग का गठन करेगी. राज्य शिक्षा आयोग के गठन को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे. प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सहित वरिष्ठ अधिकारी आयोग के गठन पर चर्चा करेंगे. सूत्रों ने कहा कि उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और बुनियादी शिक्षा को लेकर नए बदलाव और प्रारूप पर चर्चा होगी. केंद्र द्वारा अपनाई गई नई शिक्षा नीति के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षा आयोग के गठन की चर्चा शुरू हो गई.

राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए, योगी आदित्यनाथ सरकार हर जिले के सभी कल्याण केंद्रों और मेडिकल कॉलेजों में 4,600 स्वास्थ्य एटीएम शुरू करेगी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सभी हेल्थ एटीएम में लोगों की सहायता के लिए विशेषज्ञ कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. इसके शुरू होने से मरीज को 60 जांच की सुविधा मिल सकेगी. स्वास्थ्य केंद्रों पर टेली-परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध होगी. साथ ही राज्य के सभी पीएचसी और सीएचसी को एसजीपीजीआई से जोड़ा जाएगा.

इसके साथ ही लोगों को छोटी-मोटी समस्याओं के लिए मेडिकल कॉलेज के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. वहीं प्रदेश के लगभग सभी जिलों में इसी साल मेडिकल कॉलेज की सुविधा भी शुरू हो जाएगी. इस दिशा में युद्ध स्तर पर काम चल रहा है." इस साल योगी सरकार का विशेष फोकस स्वास्थ्य क्षेत्र, कानून व्यवस्था, पर्यटन, शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर रहेगा. सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा मिले.

सरकार नए साल में नवीनतम तकनीकों की मदद से राज्य की शिक्षा प्रणाली को स्मार्ट बनाने पर जोर देगी.  "बच्चों को बुनियादी, जूनियर और माध्यमिक स्तर पर स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी, जबकि प्रत्येक स्कूल को दो टैबलेट दिए जाएंगे. इसके अलावा, नए साल से बच्चों की चेहरे की रीडिंग के माध्यम से उपस्थिति दर्ज की जाएगी." उन्होंने कहा कि 77 पाठ्यपुस्तकें क्यूआर कोड पर उपलब्ध होंगी, जबकि पाठ्यक्रम के पॉकेट चार्ट शिक्षकों को प्रदान किए जाएंगे.

राज्य स्तर पर स्किल्ड इंडिया मॉनिटरिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी. वहीं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को और पारदर्शी बनाने के लिए प्रश्नपत्र ले जाने वाले वाहन में जीपीएस लगा होगा और उसका रूट भी तय किया जाएगा. उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीए) ने राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के योगी सरकार के लक्ष्य के तहत 15,000 एकड़ से अधिक का लैंडबैंक तैयार किया है ताकि जीआईएस-23 में आने वाली वैश्विक कंपनियां प्रभावित न हों.

राज्य में अपने संयंत्रों और परियोजनाओं को स्थापित करने में किसी भी समस्या का सामना करते हैं. इसके साथ ही यूपीएसआईडीए ने लैंडबैंक से कनेक्टिविटी बेहतर करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं. प्राधिकरण ने कताई मिलों की बंद इकाइयों, स्कूटर इंडिया लखनऊ की 150 एकड़, गाजियाबाद की 500 एकड़, हरदोई की 250 एकड़ और अन्य ग्राम समितियों की जमीनों को भी अपने कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. दूसरी ओर यूपीएसआईडीए औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए युद्ध स्तर पर शयनगृह और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कर रहा है.

सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की भी योजना बनाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी माह से ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में चौपाल लगाने और गांवों के विकास को गति देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जनवरी से प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक विकासखण्ड की तीन-तीन ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जायेगा. राज्य के 2500 गांवों में रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों पर चर्चा करेंगे.अधिकारी ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनेंगे और उनका समाधान करेंगे. 

ये भी पढे़ं : विधानसभा सत्र के बाद होगा हिमाचल का कैबिनेट विस्तार: कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला

ये भी पढ़ें : शीतकालीन विश्राम के बाद आज फिर से शुरू होगी ‘भारत जोड़ो यात्रा'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पंजाब सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए योजना शुरू की, किसानों को दी जाएगी सब्सिडी
उत्तर प्रदेश में जल्द ही शिक्षा आयोग का गठन करेगी योगी सरकार
राजस्थान : हनुमानगढ़ जंक्शन समेत कई रेलवे स्टेशनों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जैश-ए-मोहम्मद के नाम से था लेटर
Next Article
राजस्थान : हनुमानगढ़ जंक्शन समेत कई रेलवे स्टेशनों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जैश-ए-मोहम्मद के नाम से था लेटर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com