Wrestlers Protest: प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में आए कुछ बीजेपी नेता!

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पहलवान एक महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं.

नई दिल्‍ली:

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ उनकी ही पार्टी के भीतर भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं. बृजेंद्र सिंह, पंकजा और अब महाराष्ट्र की बीजेपी सांसद प्रीतम मुंडे पहलवानों के समर्थन में खड़ी नजर आ रही गई हैं. इस बीच बृजभूषण शरण सिंह ने 5 जून को अयोध्या में होने वाली रैली भी स्थगित कर दी है. क्‍या ऐसे में बृजभूषण शरण सिंह के लिए परिस्थितियां और मुश्किल हो सकती हैं? 

महाराष्ट्र की बीजेपी सांसद प्रीतम मुंडे पहलवानों के समर्थन में खड़ी नजर आ रही हैं. उन्‍होंने कहा कि ये बेहद गंभीर मुद्दा है. जब कोई महिला किसी पुरुष पर गंभीर आरोप लगाती है, तो इस पर संदेह नहीं करना चाहिए. भले ही मैं इस सरकार का हिस्सा हूं, लेकिन हमें यह मानना होगा कि जिस तरह से हमें पहलवानों के साथ बातचीज करनी चाहिए थी, वैसा अभी तक देखने को नहीं मिला है. अगर इस स्तर के आंदोलन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, तो यह ठीक नहीं है. इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए. 

वहीं, पंकजा मुंडे ने कह कि वह भाजपा से हैं लेकिन यह उनकी पार्टी नहीं है. अगर पिता से झगड़ा हो जाए तो भाई के पास जा सकते हैं, राष्ट्रीय समाज पार्टी मेरा मायका है. हालांकि, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बवनकुले ने कहा कि पंकजा मुंडे के बयानों को हमेशा गलत अर्थ से लिया जाता है. ऐसे में विपक्षी पार्टियां जहां पहलवानों का खुलकर समर्थन कर रही हैं, वहां अब कुछ बीजेपी नेता भी पार्टी रुख से अलग अपनी राय रख रहे हैं.

7mobojv

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पहलवान एक महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले दिनों नए संसद भवन के उद्धघाटन के अवसर पर संसद मार्च के बाद प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में ले लिया गया था. इसके बाद इन्‍हें जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की इजाजत भी नहीं दी गई. इसके बाद पहलवानों ने अपने पदकों को गंगा में विसर्जित करने का निर्णय तक कर लिया था. 

प्रदर्शनकारी पहलवानों के पदकों को गंगा में विसर्जित करने के ऐलान पर हरियाणा के भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह ने ट्वीट किया, 'मैं अपने पहलवानों के दर्द और लाचारी को महसूस करता हूं, जो उन्हें अपने जीवन भर की कड़ी मेहनत- ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों के पदक पवित्र गंगा में फेंकने के कगार पर ले जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं. यह दिल दहला देने वाला है." 

7ar8kngo

इससे पहले हरियाणा भाजपा प्रमुख ओम प्रकाश धनखड़ भी प्रदर्शनकारी पहलवानों की मांगों का समर्थन कर चुके हैं. उन्होंने महिला पहलवानों को हरियाणा का गौरव कहा था. ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा था कि प्रदर्शन कर रही महिला पहलवान हरियाणा की बेटियां हैं. हम इनकी बात खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सामने रखेंगे. भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राजकुमार चाहर, हरियाणा सरकार के गृह मंत्री अनिल विज भी प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में खुलकर बयान दे चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-