Watch:"यह एथलीटों का विरोध है...", पहलवान ने नेता वृंदा करात से मंच छोड़ने को कहा

देश के नामी पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है. दिल्ली के जंतर मंतर पर खिलाड़ी अपनी मांगों को लेकर दूसरे दिन भी धरने पर बैठे हैं. पहलवानों का आरोप है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और कोच महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते हैं.

Watch:

कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह ने इन आरोपों को ग़लत बताया है

नई दिल्‍ली: पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को राजनीतिक रंग देने कुछ नेता भी पहुंच रहे हैं. वामपंथी नेता वृदा करात से गुरुवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर मंच छोड़ने के लिए "हाथ जोड़कर" अनुरोध किया गया, जहां लगभग 200 पहलवान महासंघ प्रमुख और कई कोचों पर एथलीटों के यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर करात से कहा, "नीचे चले जाएं कृपया... हम आपसे अनुरोध करते हैं, कृपया इसे राजनीतिक न बनाएं. यह एथलीटों का विरोध है." 

एथलीटों के धरने का आज दूसरा दिन है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की सांसद ने इसके बाद एनडीटीवी से कहा, "हम किसी भी प्रकार के यौन उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए तैयार हैं, कुछ भी जो महिलाओं के किसी भी वर्ग को अपमानित करता है. इसलिए, हम यहां मांग करते हैं कि सरकार दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे."

उन्‍होंने कहा, "यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्हें (पहलवानों) यहां आने और धरने पर बैठने के लिए मजबूर किया जा रहा है. किसी भी रंग की सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी महिला द्वारा किसी भी शिकायत पर कार्रवाई की जाए. जब तक जांच किसी नतीजे पर नहीं पहुंचती, आरोपी व्यक्ति हटा दिया जाना चाहिए."

करात लगभग उसी समय जंतर-मंतर पहुंचीं, जब ओलंपियन बबीता फोगाट पहलवानों के एक समूह से सरकार की बातचीत का संदेश लेकर आईं. बबीता खुद एक पूर्व पहलवान हैं और अब सत्तारूढ़ भाजपा की सदस्य और हरियाणा सरकार का हिस्सा हैं. उन्होंने कहा, "मैं पहले पहलवान हूं. भाजपा सरकार पहलवानों के साथ है. मैं सुनिश्चित करूंगी कि आज ही कार्रवाई हो. मैं पहलवान हूं और मैं सरकार में भी हूं, इसलिए मध्यस्थता करना मेरी जिम्मेदारी है. मैंने अपने करियर में गालियों के मामले भी सुने हैं; आग के बिना धुआं नहीं होता. ये आवाजें महत्वपूर्ण हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि देश के खेल मंत्रालय ने पहले ही भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) से 72 घंटे के भीतर आरोपों का जवाब देने को कहा है. डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण चरण सिंह, जो भाजपा सांसद भी हैं, ने आरोपों का खंडन किया है.