Analysis: राहुल गांधी की 6,713 KM लंबी 'भारत न्याय यात्रा' बदलेगी कांग्रेस के दिन?

'भारत न्याय यात्रा' इस बार भारत के पूर्व से पश्चिम की यात्रा होगी. मणिपुर के इंफाल से 14 जनवरी को शुरू होकर ये 20-21 मार्च को महाराष्ट्र के मुंबई में खत्म होगी.

Analysis: राहुल गांधी की 6,713 KM लंबी 'भारत न्याय यात्रा' बदलेगी कांग्रेस के दिन?

नई दिल्ली:

राहुल गांधी एक बार फिर यात्रा पर निकल रहे हैं. 'भारत जोड़ो यात्रा' का नाम बदलकर अब 'भारत न्याय यात्रा' कर दिया गया है. इंडिया गठबंधन के साथी दलों को भी यात्रा में आने का न्यौता दिया गया है. आलोचकों द्वारा प्वाइंट आउट करने के बाद रूट में अब अरुणाचल प्रदेश को भी शामिल कर लिया गया है. राहुल गांधी इस बार कम समय में ज्यादा फासला तय करेंगे. क्योंकि वो पदयात्रा कम और बस यात्रा ज्यादा करेंगे.

'भारत न्याय यात्रा' इस बार भारत के पूर्व से पश्चिम की यात्रा होगी. मणिपुर के इंफाल से 14 जनवरी को शुरू होकर 20-21 मार्च को महाराष्ट्र के मुंबई में खत्म होगी, तो 66 दिनों में 6700 किलोमीटर ये ज्यादा का सफर तय होगा. कुल 15 राज्यों से राहुल गांधी गुजरेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

यात्रा का रूट चुनावी दृष्टि से बेहद रणनीतिक
इस बार यात्रा का जो रूट तय किया गया है वो चुनावी दृष्टि से बेहद रणनीतिक है. राहुल गांधी उन जिलों या राज्यों में ज्यादा समय बिताने वाले हैं, जहां कांग्रेस और बीजेपी की सीधी टक्कर हो सकती है, लेकिन सवाल ये है कि क्या 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कांग्रेस के खाते में नई सीटें जोड़ पायेगी?

Latest and Breaking News on NDTV

मणिपुर, नगालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय जैसे पूर्वोतर भारत की 25 सीटों के लिए राहुल गांधी 13 दिन वहां रहेंगे. कांग्रेस को लगता है कि मणिपुर की घटनाओं को लेकर स्थानीय लोगों में नाराजगी है और बीजेपी को यहां पर घेरा जा सकता है.

इसी तरह बंगाल में 5 दिन और बिहार में 4 दिन ही यात्रा रहेगी. इसकी वजह है कि यहां पर कांग्रेस से ज्यादा जोर इंडिया अलायंस के सहयोगी दलों का है. जबकि झारखंड जैसे छोटे राज्य जहां 14 सीटें हैं, राहुल वहां 8 दिन बिताएंगे, क्योंकि यहां पर कांग्रेस उम्मीद करती है कि जेएमएम और आरजेडी के साथ मिलकर बीजेपी को सीधी टक्कर दे सकती है.

ओडिशा में कांग्रेस का संगठन कमजोर है और यहां पाने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो राहुल गांधी 4 दिन में 4 जिले ही जा रहे हैं. जबकि छत्तीसगढ में 5 दिन में 7 जिले राहुल गांधी कवर करेंगे. यहां पर कांग्रे की बीजेपी से सीधी टक्कर होनी है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस समाजवादी पार्टी के सामने काफी जूनियर पार्टनर है, लेकिन यात्रा में राहुल उन्हीं जगहों से गुजरेंगे, जहां से कांग्रेस चुनाव लड़ने का मन बना रही है. तभी 12 दिन में 20 जिले कवर किये जा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मध्यप्रदेश और राजस्थान में राहुल गांधी की पहली यात्रा जा चुकी थी, तो इस बार वहां पर कम वक्त दिया जा रहा है. एमपी में 7 दिन तो राजस्थान में राहुल गांधी केवल 1 ही दिन बिताने वाले हैं.

गुजरात में यात्रा के नाम पर राहुल पहली बार जा रहे हैं. पहली यात्रा गुजरात नहीं गई थी तो यहां पर कमजोर हालात के बावजूद पार्टी ने तय किया है कि 5 दिन में सात ऐसे जिले तय किए गए हैं जो आदिवासी बेल्ट के तौर पर ज्यादा जाना जाता है. महाराष्ट्र में भी पहली यात्रा में राहुल गए थे, तो इस बार भी यहां बहुत वक्त नहीं दे रहे हैं. यात्रा यहां पर 5 दिन में 6 जिले कवर कर रही है.
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ANI

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूट के वो इलाके चुन-चुनकर तय किए गए हैं, यहां पर कांग्रेस बीजेपी को सीधी टक्कर देते हुए दिखना चाहती है. जैसे यूपी की ही बात करें तो बनारस, प्रयागराज, अमेठी, रायबरेली और लखनऊ होते हुए शाहजहांपुर, अलीगढ़ तथा आगरा से होते हुए यात्रा का रूट बनाया गया है. ढाई महीने से कम वक्त में कुल 100 लोकसभा सीटों से ये यात्रा गुजर रही है.