विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या पाकिस्तान से राजनयिक संबंध होंगे बहाल? NDTV से बोले विदेश मंत्री-सरकार कर रही इसकी समीक्षा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "पाकिस्तान जितना आतंकवाद को समर्थन देगा, उसका उतना नुकसान होगा. पाकिस्तान से हाई लेवल की बातचीत अभी दूर की कौड़ी है. बातचीत का कोई सवाल ही नहीं उठता."

Read Time: 4 mins
क्या पाकिस्तान से राजनयिक संबंध होंगे बहाल? NDTV से बोले विदेश मंत्री-सरकार कर रही इसकी समीक्षा
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan Relation) पड़ोसी देश हैं, लेकिन देशों के रिश्ते 1947 से ही कड़वाहट भरे रहे हैं. भारत ने कई बार पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया, लेकिन अपनी आदतों से मजबूर पाकिस्तान ने हमेशा विश्वासघात किया. कुछ मौकों पर तो पाकिस्तान ने घिनौनी और जानलेवा हरकतों को भी अंजाम दिया, जिसका भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान के कट्टरपंथी संगठनों और वहां के सैन्य दबाव के चलते दोनों देशों के बीच खटास बरकरार रही, जो बढ़ती जा रही है. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से बंद राजनियक संबंध बहाल होंगे या नहीं... मोदी सरकार (Modi Government) इसकी समीक्षा कर रही है. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने NDTV के साथ खास बातचीत में पाकिस्तान के साथ भारत के खराब रिश्तों पर विस्तार से बात की. जयशंकर ने कहा, "पड़ोसी पड़ोसी होते हैं... न वो हमें छोड़ सकते और न हम उन्हें छोड़ सकते हैं...पाकिस्तान के साथ खराब रिश्तों की वजह आतंकवाद है. पाकिस्तान जितना आतंकवाद को समर्थन देगा, उसका उतना नुकसान होगा. पाकिस्तान से हाई लेवल की बातचीत अभी दूर की कौड़ी है. बातचीत का कोई सवाल ही नहीं उठता."

दुनिया से रिश्तों को लेकर मोदी सरकार के क्या हैं 5 मार्कर? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने NDTV को बताया

विदेश मंत्री ने कहा, "जब तक पाकिस्तान में ये सोच है कि आतंकवाद के दबाव में भारत को हम नेगोशिएशन के टेबल पर ला सकते हैं... तब तक कुछ नहीं हो सकता. हमें ये कभी मंजूर नहीं होगा. पाकिस्तान को समझना होगा कि वो जितना आतंकवाद का इस्तेमाल करेगा, उतना ही नेगेटिव रिजल्ट भुगतना पड़ेगा. पिछले दशक में पाकिस्तान में ये साबित हो चुका है."

जयशंकर ने कहा, "परिस्थितियों को बदलना इतना आसान नहीं है. पाकिस्तान में भारत का हाई कमिश्नर नहीं है. उन्होंने भी भारत से अपने डेप्लोमेट्स बुला लिए. 2019 में उनकी तरफ से ये कदम उठाए गए थे. मुझे लगता है कि हमें पाकिस्तान के साथ रिश्तों की समीक्षा करनी चाहिए. अब देखना होगा कि आगे उनकी राजनीति किस दिशा में जाती है. मैं कहूंगा कि औपचारिक रूप से जो बातचीत अभी दूर है."

"मोदी युग में पूरी तरह बदल गई विदेश नीति..." : NDTV से बोले विदेशमंत्री एस. जयशंकर

भारत ने कई बार आपसी दुश्मनी, मनभेद और मतभेद को दूर करने की कोशिश की. भारत की तरफ से लगातर कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान से अच्छे रिश्ते बनाए जाने की कोशिशें की जाती रही हैं, लेकिन पाकिस्तान ने हमेशा भारत की पीठ में छुरा घोंपा.

पाकिस्तान की तरफ से कई बार भारत पर हमला करने की कोशिशें की गईं, जिसमें वह हर बार नाकाम रहा. हर बार भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है. बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 4 बार लड़ाइयां हो चुकी हैं. पहली लड़ाई 1947, दूसरी लड़ाई 1965, तीसरी लड़ाई 1971 और 1999 में चौथी लड़ाई करगिल वॉर के रूप में लड़ी गई थी.

"आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा कनाडा, यह उनकी सियासी कमज़ोरी..." : NDTV से बोले विदेशमंत्री एस. जयशंकर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सोनू निगम ने धोए आशा भोसले के पैर, वीडियो देख लोगों ने कहा- दिल जीत लिया!
क्या पाकिस्तान से राजनयिक संबंध होंगे बहाल? NDTV से बोले विदेश मंत्री-सरकार कर रही इसकी समीक्षा
VIDEO: शपथ लेने के लिए फैजाबाद सांसद के आते ही बदला सदन का माहौल, विपक्ष ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे
Next Article
VIDEO: शपथ लेने के लिए फैजाबाद सांसद के आते ही बदला सदन का माहौल, विपक्ष ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;