विज्ञापन
Story ProgressBack

"आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा कनाडा, यह उनकी सियासी कमज़ोरी..." : NDTV से बोले विदेशमंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "जब कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो भारत में PM नरेंद्र मोदी से मिले, तो उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों और अलगाववादियों को लेकर विस्तार से बात नहीं बताई. कनाडा ने भारत पर संगीन आरोप तो लगाए, लेकिन उसके एक भी सबूत नहीं दिए."

Read Time: 3 mins
"आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा कनाडा, यह उनकी सियासी कमज़ोरी..." : NDTV से बोले विदेशमंत्री एस. जयशंकर
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खालिस्तानी आतंकवाद को लेकर कनाडा को आड़े हाथ लिया है. उन्होंने कनाडा पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. विदेश मंत्री ने कहा, "आतंकवाद को बढ़ावा देना कनाडा की सियासी कमजोरी है." NDTV के साथ खास इंटरव्यू में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ये बातें कही. उन्होंने बुधवार को कहा, "जब कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो भारत में PM नरेंद्र मोदी से मिले, तो उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों और अलगाववादियों को लेकर विस्तार से बात नहीं बताई. कनाडा ने भारत पर संगीन आरोप तो लगाए, लेकिन उसके एक भी सबूत नहीं दिए."

कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार बताया था. इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में तनाव है. आतंकी निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को कनाडा में हुई थी. इसके बाद सितंबर में PM ट्रूडो ने भारत पर इसका आरोप लगाया था. उनकी सरकार ने भारत के एक सीनियर डिप्लोमैट को देश से निकाल दिया था. इसके बाद से भारत-कनाडा के बीच विवाद बढ़ता चला गया. हालांकि, बाद में ट्रूडो ने खुद कई बार भारत से रिश्ते बनाए रखने की बात कही थी.

भारत ने कनाडा के आरोपों के खिलाफ एक्शन लेते हुए वहां के लोगों के लिए वीजा सेवाएं भी सस्पेंड कर दी थीं. साथ ही भारत से 41 कनाडाई डिप्लोमैट्स को भी हटा दिया गया था. हालांकि, बाद में डिप्लोमैटिक लेवल पर कई बातचीत हुई और कुछ महीनों बाद वीजा सेवाएं वापस से शुरू कर दी गई थीं.

हमारे लोकतंत्र पर सवाल उठाने वाले अपने गिरेबां में झांकें
विदेश मंत्री ने कहा, "भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाने वाले सच से दूर हैं. हमारे लोकतंत्र पर सवाल उठाने वाले देश पहले अपने गिरेबां में झांक कर देखें. भारत पर सवाल उठाएंगे, तो भारत भी आपको जवाब देगा."

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को दी नसीहत
विदेश मंत्री ने कनाडा के साथ ही मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भी करार जवाब दिया. उन्होंने भारत विरोधी नीति के लिए मुइज्जू को नसीहत देते हुए कहा कि सियासत और जिम्मेदारी के पद पर अलग तरह से बर्ताव जरूरी होता है. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत, मालदीव के साथ विवाद का हल निकालने के लिए बात करने को तैयार है.

पाकिस्तान से खराब रिश्तों की वजह आतंकवाद
एस जयशंकर ने कनाडा-मालदीव के बाद पाकिस्तान से खराब रिश्तों पर भी बात की. उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के पीछे आतंकवाद को जिम्मेदार ठहराया. विदेश मंत्री ने कहा, "पाकिस्तान जितना आतंकवाद को समर्थन देगा, उसका उतना नुकसान होगा. पाकिस्तान से हाई लेवल की बातचीत अभी दूर की कौड़ी है. बातचीत का कोई सवाल ही नहीं उठता."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद में आज क्या होगा? राहुल गांधी का नीट, अग्निवीर, मणिपुर, रोजगार और जीएसटी पर इशारा
"आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा कनाडा, यह उनकी सियासी कमज़ोरी..." : NDTV से बोले विदेशमंत्री एस. जयशंकर
सुनिए सुनिए.. जब 'पेपर लीक' के जिक्र पर विपक्ष के शोर को राष्ट्रपति ने किया शांत, मोदी ने खूब थपथपाई मेज 
Next Article
सुनिए सुनिए.. जब 'पेपर लीक' के जिक्र पर विपक्ष के शोर को राष्ट्रपति ने किया शांत, मोदी ने खूब थपथपाई मेज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;