विज्ञापन

शिमला और फिर मंडी, मस्जिदों पर क्यों हो रहा बवाल, यहां जानिए क्या है पूरा मामला

मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर शिमला में और बढ़ सकता है तनाव. हिंदू संगठन 16 सितंबर को भी एक बड़ा प्रदर्शन करने की तैयारी में है. इस प्रदर्शन को लेकर प्रशासन अभी से अलर्ट पर है. मंडी में भी अब मस्जिद का मामला गरमाता दिख रहा है.

शिमला और फिर मंडी, मस्जिदों पर क्यों हो रहा बवाल, यहां जानिए क्या है पूरा मामला
शिमला के बाद अब मंडी में भी मस्जिद को लेकर तनाव
नई दिल्ली:

शिमला की मस्जिद में हुए अवैध निर्माण को लेकर बवाल मचा हुआ है. इस मस्जिद को लेकर बीते कई दिनों से शिमला में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. इस प्रदर्शन में स्थानीय लोगों के साथ-साथ हिंदू संगठन के कार्यकर्ता भी शामिल हो रहे हैं. बुधवार को ऐसे ही एक प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों की भीड़ पुलिस बेरिकेड के पास तक पहुंच गई और बाद में बेरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश भी की. शिमला में अभी मस्जिद में हुए अवैध निर्माण को लेकर बवाल रुका भी नहीं था कि हिमाचल की मंडी में भी ऐसा ही एक मामला सामने आ गया है. मंडी की मस्जिद का मामला फिलहाल नगर निगम आयुक्त के पास है. मंडी शहर के जेल रोड में मस्जिद के अवैध निर्माण पर आयुक्त कोई बड़ा फैसला सुना सकते हैं. इसे लेकर 13 सितंबर यानी शुक्रवार को सुनवाई होनी है. मंडी की इस मस्जिद में अवैध निर्माण की जांच करने को लेकर छह सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी, जिसने अपनी रिपोर्ट नगर निगम आयुक्त को सौंप दी है. 

आपको बता दें कि मंडी की मस्जिद विवाद को लेकर कोर्ट ने मुस्लिम वेलफेयर कमिटी को संबंधित निर्माण कार्य से जुड़ा NOC और नक्शा पेश करने के लिए कहा था. लेकिन वेलफेयर कमिटी ना तो NOC पेश कर पाई और ना ही नक्खा दिखा पाई. इस मामले में अब सभी संगठनों को 13 सितंबर को नगर निगम कार्यालय आने को कहा गया है. 

14 साल से पेंडिंग है ये मामला 

मंडी की मस्जिद में कराया गया निर्माण कार्य वैध या अवैध इसे लेकर 13 सितंबर को फैसला आने की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि नगर निगम आयुक्त इस मामले में शुक्रवार को कोई बड़ा फैसला सुना सकते हैं. हालांकि, ये बात भी अहम है कि इस मामले में बीते 14 साल से कोई फैसला नहीं आया है. नगर निगम की आयुक्त की अदालत में ही यह मामला पेंडिंग है. ऐसे में ये देखना बेहद दिलचस्प होगा कि क्या शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त इस मामले में फैसला सुनाते हैं या पहले की तरफ ही इस मामले में एक और तारीख दी जाती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

शिमला के मुस्लिम बहुल इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

शिमला की मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर मचे बवाल के बीच प्रशासन भी तैयार दिख रही है. प्रशासन ने बढ़ते तनाव को देखते हुए संबंधित इलाके और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था को और चाक-चौबंद कर दिया है. संबंधित इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयार दिख रही है. कुछ दिन पहले भी पुलिस के आला अधिकारियों ने संबंधित इलाकों में रात के समय फ्लैग मार्च निकाला था. इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की थी.    

इस मामले में कांग्रेस हाईकमान भी है एक्टिव, मांगी रिपोर्ट 

इस मामले पर राज्य सरकार से लेकर कांग्रेस हाईकमान तक की नजर है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस पूरे मामले पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों के अनुसार इस रिपोर्ट में खास तौर पर मस्जिद में कराए गए अवैध निर्माण को लेकर कब और कहां से बवाल शुरू हुआ, इसके पीछे की आखिर वजह क्या है और राज्य सरकार मौजूदा हालात से कैसे निपट रही है, जैसे कई अहम बाते पूछी गई हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

प्रदर्शनकारियों को रोक पाना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती

शिमला के संजौली में मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर जो प्रदर्शन हो रहे हैं उसे संभालना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है. हर बीतते दिन के साथ इस प्रदर्शन में और लोग जुटते जा रहे हैं.एक साथ लोगों की भारी भीड़ का जुटना भी प्रशासन के लिए एक पहेली साबित हो रही है. प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि शिमला में जो प्रदर्शन हो रहे हैं वो किसी नेता की अगुवाई में नहीं हो रहे हैं, ऐसे में वो प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने या उन्हें आश्वासन देने के लिए किससे बात करें ये एक बड़ू चुनौती की तरह है. 

16 सितंबर को फिर बड़े प्रदर्शन की तैयारी में हैं हिंदू संगठन

इस विवाद के बीच हिंदू संगठन के कुछ नेता अगले दो दिन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से मुलाकात कर सकते हैं. खबर तो ये भी आ रही है कि हिंदू संगठन इस विवाद को लेकर आगामी 16 सितंबर को एक और बड़ा प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं. इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की बात कही जा रही है. प्रशासन ने इन तमाम आशंकाओं के बीच अपनी तैयारी को भी और पुख्ता करना शुरू कर दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सीएम सुक्खू ने डीजीपी से ली रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश के शिमला और मंडी में मचे बवाल के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पुलिस महानिदेशक अतुल वर्मा मिलने बुलाया और उनसे चर्चा की. उन्होंने पूरे घटनाक्रम का फीडबैक भी लिया. मुख्यमंत्री ने डीजीपी, एडीजीपी व डीजी को मौके पर रहने के निर्देश भी दिए. उन्होंने डीजीपी को अतिरिक्त पुलिस बल तैना करने का निर्देश दिया है. पुलिस ने अन्य राज्यों से आने वाले रास्तं पर भी चौकसी बढ़ा दी है. 

राज्य सरकार ने जारी किया है अलर्ट

शिमला और मंडी की मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर मचे बवाल के बीच राज्य सरकार ने पूरे हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही मस्जिदों की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है. खासतौर पर शिमला में जहां पर मस्जिद है या मुस्लिम समुदाय के अधिक लोग रहते हैं वहां पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए हैं. एक जगह भीड़ न जुटे, इसे लेकर भी विशेष निर्देश जारी किए गए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'लाल चौक पर अब भारत के झंडे लहराते हैं' : रविशंकर प्रसाद ने NDTV से बताया कैसे बदली कश्मीर की फिजा
शिमला और फिर मंडी, मस्जिदों पर क्यों हो रहा बवाल, यहां जानिए क्या है पूरा मामला
आरजेडी ने नीतीश कुमार को निशाना बनाया, हाथ जोड़ते हुए वीडियो जारी किया
Next Article
आरजेडी ने नीतीश कुमार को निशाना बनाया, हाथ जोड़ते हुए वीडियो जारी किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com