विज्ञापन

दिल्ली में मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ में क्यों पड़ती है सबसे ज्यादा गर्मी, जानें वजह

Delhi Hottest Place : इस वक्त दिल्‍ली, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में जमकर आग बरस रही है. मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला में तो तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. जबकि दिल्ली के बाकी इलाकों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. आखिर मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला में दिल्ली के बाकी इलाकों के मुकाबले क्यों ज्यादा तापमान होता है, यहां जानिए

दिल्ली में मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ में क्यों पड़ती है सबसे ज्यादा गर्मी, जानें वजह
Delhi Temperature : दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम

48.8 डिग्री सेल्सियस! दिल्ली तप रही है. उबल रही है. राजधानीवालों की रातें करवटें बदलते बीत रही हैं. केरल में मॉनसून के दस्तक देने की तारीख आ गई है, लेकिन दिल्ली पहुंचते-पहुंचते पूरा जून बीतेगा. और जेठ का यह महीना दिल्लीवालों को और रुलाएगा. पसीने छुड़ाएगा, मौसम विभाग यह भी बता चुका है. दिल्ली मे ज्यादातर इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार है. नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुड़गांव का भी यही हाल है. भट्टी बन चुकी दिल्ली के तीन इलाके सबसे ज्यादा तप रहे हैं. ये हैं मुंगेशपुर, जहां सोमवार को पारा 48.8 डिग्री के टॉप पर था. इससे पहले नजफगढ़ ने रेकॉर्ड बनाया था. नरेला भी गर्मी में दिल्ली के इन दोनों इलाकों को कंपीटिशन दे रहा है. आखिर इतने तप क्यों रहे हैं दिल्ली के ये तीन इलाके? 

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. एक तरफ जहां दिल्ली के बाकी हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा, वहीं नरेला, मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान दिल्ली के बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा होता है.

आखिर इतना क्यों तप रहे हैं दिल्ली के ये इलाके

मुंगेशपुर में सोमवार का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं नरेला भी यहां से ज्यादा दूर नहीं है. इसलिए नरेला में भी तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां दिल्ली के बाकी इलाकों के मुकाबले इसलिए भी तापमान ज्यादा होता है, क्योंकि के बाहरी इलाके में है. गौर करने वाली बात ये है कि नरेला या मुंगेशपुर में दोनों AWS कंक्रीट की बड़ी इमारतों, औद्योगिक इलाके, तारकोल वाली सड़कों आदि से दूरी पर हैं. लेकिन फिर भी यहां तापमान उच्चतम स्तर पर होता है. एडब्ल्यूएस से दूर बाजारों, औद्योगिक क्षेत्रों और वाहन से भरी सड़कों की ओर बढ़ने पर रीडिंग और भी बढ़ जाती है.

नरेला या मुंगेशपुर में दोनों कंक्रीट की बड़ी इमारतों, औद्योगिक इलाके, तारकोल वाली सड़कों आदि से दूरी पर हैं. लेकिन फिर भी यहां तापमान उच्चतम स्तर पर होता है.

मुंगेशपुर और नरेला में पारा 48 पार पहुंचने की वजह

सफदरजंग के बेस मौसम स्टेशन पर, थर्मामीटर 45 डिग्री सेल्सियस के निशान को छू रहा है. वहीं मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे कुछ बाहरी क्षेत्र अधिक भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, जहां पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्से गर्म हवाओं की चपेट में हैं, इन गर्म हवाओं की मार सबसे पहले इन्हीं इलाकों पर पड़ती है. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे क्षेत्र दिल्ली के बाहरी इलाके हैं. जिस वजह से राजस्थान या हरियाणा से आने वाली गर्म हवाओं की मार ये इलाके झेलते हैं. इन इलाकों के ज्यादा गर्म होने का एक यही प्रमुख कारण है. हालांकि इसके कुछ भी कारण है.

Latest and Breaking News on NDTV
दिल्ली के कुछ हिस्से गर्म हवाओं की चपेट में हैं. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे क्षेत्र दिल्ली के बाहरी इलाके हैं. जिस वजह से राजस्थान या हरियाणा से आने वाली गर्म हवाओं की मार ये इलाके सबसे पहले झेलते हैं. इन इलाकों के ज्यादा गर्म होने का एक यही प्रमुख कारण है.

दिल्ली के किस इलाके में कितनी गर्मी

सफदरजंग वेधशाला ने तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालम वेधशाला में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. दिल्ली में रविवार को 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इस मौसम का सबसे अधिक अधिकत्तम तापमान दर्ज किया गया और शहर में लू का पहला दिन था.

Latest and Breaking News on NDTV

आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके हैं. 

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में सोमवार को अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : थर्मामीटर नहीं, राज़ कुछ और है.. जानें हर दिन इतना सटीक तापमान कैसे नापता है मौसम विभाग

ये भी पढ़ें : गर्मी ने मचा दिया है हाहाकार...कब मिलेगी इससे निजात? जानें क्या है IMD की भविष्यवाणी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नजदीक आने लगा मानसून की वापसी का समय, जानिए- देश में अब मौसम क्या दिखाएगा असर
दिल्ली में मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ में क्यों पड़ती है सबसे ज्यादा गर्मी, जानें वजह
राष्ट्रहित और दुनिया की भलाई दोनों के लिए एक साथ काम कर रहा भारत : NDTV से एस जयशंकर, 10 बड़ी बातें
Next Article
राष्ट्रहित और दुनिया की भलाई दोनों के लिए एक साथ काम कर रहा भारत : NDTV से एस जयशंकर, 10 बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com