विज्ञापन

2000 करोड़ रुपये की चोरी किसने की? वजीर एक्स ढूंढ रहा; जानें किसको भरना पड़ेगा नुकसान

WazirX theft : वजीर एक्स के वॉलेट्स में चोरी ने साइबर अपराध के बढ़ते खतरे को उजागर किया है. इस चोर को पकड़ना बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों के लिए भी मुश्किल हो रहा है...पढ़ें ये रिपोर्ट...

WazirX theft : वजीर एक्स से 2000 करोड़ रुपये चोरी हो गए.

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया कुछ लुभावनी है तो कुछ रहस्यमय भी. ये बहुत सारे कानूनी बाध्यताओं के परे भी है. अमूमन माना जाता है कि क्रिप्टो करेंसी वह शय है, जिसमें घपले या चोरी की गुंजाइश नहीं है. यहां सारा मामला वर्चुअल होता है, लेकिन क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के एक प्लेटफार्म वजीर एक्स (WajirX) पर बीते दिनों एक बड़ी साइबर चोरी हुई है. हैकर्स ने सेंधमारी कर 250 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 2000 करोड़ रुपये निकाल लिए. कल इस चोरी की खबर मिली तो हंगामा मच गया. हालांकि, वजीर एक्स ने कहा कि वह यह पैसा वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है. इस चोरी का नुकसान यूजर्स को उठाना पड़ सकता है.

कैसे हुई चोरी?

मुद्रेक्स (Mudrex)के सीईओ और को-फाउंडर इदुल पटेल ने बताया कि वजीर एकस एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है और वो अपने सारे फंड्स सिक्योर वॉलेट्स में स्टोर करते थे, लेकिन कुछ हैकर्स ने वॉलेट्स को ही हैक कर दिया. यह बहुत ही सोफिस्टिकेटेड तरीके से किया गया. साइबर चोरों ने वहां से सारा पैसा ड्रेन आउट कर दिया. यह सारी इंफॉर्मेशन कल ही पता चली है और कल ही सारे पब्लिक को भी बता दिया गया है. फिलहाल वजीर एक्स की टीम कोशिश कर रही है कि सारा पैसा आ जाए. मुद्रेक्स में भी यूजर्स के फंड्स सेफ और सिक्योर रखते हैं. हमारे यहां क्रिप्टो डिपॉजिट और क्रिप्टो विड्रॉल हमेशा ही अवेलेबल होता है और हमेशा यूजर्स के लिए ऑनलाइन रहता है. 

क्या ये आसानी से हो जाता है चोरी?

इदुल पटेल ने कहा कि वॉलेट्स से चोरी करना बिल्कुल आसान नहीं है, लेकिन सोफिस्टिकेटेड हैकर्स यह कर सकते हैं. अभी तक सारी इंफॉर्मेशन क्लियर नहीं है कि एग्जैक्टली हुआ क्या लेकिन ऐसा लग रहा है कि कुछ ट्रांजैक्शंस प्लांट किए गए थे. जो इंफॉर्मेशन दिख रही थी वो एक्चुअल मैच नहीं कर रही थी. वजीर एक्स के सिस्टम ने उसको सही से डिटेक्ट नहीं किया और इस वजह से वो ट्रांजैक्शन फ्लो आउट करके पैसा सारा बाहर चला गया.

कौन भरेगा नुकसान? 

मुद्रेक्स (Mudrex)के सीईओ ने कहा कि यह बहुत मुश्किल है कि नुकसान की भरपाई कौन करेगा. यह सब डिपेंड करता है कि वजीर एक्स टीम ने पूरा सेटअप किया कैसे किया और आगे क्या करती है. हालांकि, जब ऐसा पहले हुआ है दूसरे एक्सचेंज के साथ तो हमेशा नुकसान यूजर्स को ही उठाना पड़ा है. अब कौन से यूजर को कितना नुसकान उठाना पड़ेगा, यह तो वजीर एक्स की टीम ही बताएगी. हालांकि, इतना तय है कि 2000 करोड़ से ज्यादा की रकम चोरी हो चुकी है और चोर मजे कर रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में भारी बारिश ने मचाई तबाही, सीएम शिंदे ने राहत-बचाव कार्य और लोगों की मदद के दिए निर्देश
2000 करोड़ रुपये की चोरी किसने की? वजीर एक्स ढूंढ रहा; जानें किसको भरना पड़ेगा नुकसान
'गोल्डी बराड़ बोल रहा हूं': दिल्ली कारोबारी को गैंगस्टर का धमकी भरा कॉल, मांगे- 2 करोड़
Next Article
'गोल्डी बराड़ बोल रहा हूं': दिल्ली कारोबारी को गैंगस्टर का धमकी भरा कॉल, मांगे- 2 करोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com