विज्ञापन
Story ProgressBack

कुवैत में जान गंवाने वालों को दिए 5-5 लाख, कौन हैं लुलु मॉल वाले 'कुबेर' यूसुफ अली

यूसुफ अली का जन्‍म 1955 में केरल के त्रिसूर में हुआ था.यूसुफ के पिता वहां किराने की छोटी सी दुकान चलाते थे. उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में डिप्‍लोमा किया. इसके बाद वो 1973 में यूएई में रिटेल स्टोर चलाने वाले अपने चाचा के पास चले गए थे.

Read Time: 3 mins
कुवैत में जान गंवाने वालों को दिए 5-5 लाख, कौन हैं लुलु मॉल वाले 'कुबेर' यूसुफ अली
नई दिल्ली:

कुवैत में एक छह मंजिला इमारत में लगी आग में 45 भारतीयों की मौत हो गई थी.कुवैत में मारे गए भारतीयों के शव शुक्रवार को भारत लाए गए.इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए अलग-अलग आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है.वहीं मलयाली मूल के दो उद्योगपतियों ने भी मृतकों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है.केरल सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक युसूफ अली ने हर मृतक के परिवार के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है.वहीं रवि पिल्लई ने हर मृतक के परिवार को दो लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है. 

क्या काम करता है यूसुफ अली का लुलु ग्रुप

यूसुफ अली अपनी दानवीर छवि के लिए मशहूर हैं.यूसुफ अली लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के प्रमुख हैं.देशभर में मशहूर लुलु मॉल की श्रृंखला को यही ग्रुप चलाता है.कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक लुलु ग्रुप दुनिया के 25 देशों में कारोबार करता है.इसके 260 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं.इस समूह में 70 हजार से अधिक लोग काम करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इस कंपनी ने हैदराबाद, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, बंगलुरु, , लखनऊ और कोयंबटूर में लुलु मॉल खोले हैं.लुलु ग्रुप की योजना भारत के 12 और शहरों में मॉल खोलने की है.कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक लुलु ग्रुप रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, डिस्ट्रीब्यूशन, मैन्यूफैक्चरिंग एंड प्रॉसेसिंग, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट के फिल्म में कारोबार करता है.इसका सालाना कारोबार आठ अरब डॉलर का है. यूसुफ अली का नाम विदेश में सबसे अधिक भारतीयों को नौकरी देने वाले शख्स के रूप में भी दर्ज है.

कहां के रहने वाले हैं यूसुफ अली

यूसुफ अली का जन्‍म 1955 में केरल के त्रिसूर में हुआ था.यूसुफ के पिता वहां किराने की छोटी सी दुकान चलाते थे. उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में डिप्‍लोमा किया. इसके बाद वो 1973 में यूएई में रिटेल स्टोर चलाने वाले अपने चाचा के पास चले गए थे.यूसुफ ने अबू धाबी में पहुंचकर आयात-निर्यात के धंधे में हाथ आजमाया. इस सिलसिले में उन्हें काफी यात्राएं करनी पड़ीं.इस दौरान ही उन्‍हें सुपरमार्केट खोलने का विचार भी सूझा. 

लग्जरी हेलिकॉप्टर के हैं मालिक

यूसुफ अली अपनी लग्जरी लाइफ के लिए भी जाने जाते हैं. उनके पास 100 करोड़ की कीमत वाला एयरबस का एक लग्जरी हेलिकॉप्टर है.इसमें एक साथ आठ लोग यात्रा कर सकते हैं.उनका यह हेलिकॉप्टर भारत भी आ चुका है. इस हेलिकॉप्टर पर लुलु ग्रुप का लोगो और पीछे की तरफ 'वाई' लिखा हुआ है.यह उनके नाम का पहला अक्षर है. साल 2021 में भारत में हुए एक हेलिकॉप्टर हादसे के बाद यूसुफ अली ने एयरबस के इस हेलिकॉप्टर को खरीदा था. 

ये भी पढ़ें: कुवैत से 45 भारतीयों के शव लेकर कोच्चि पहुंचा विमान, हर आंख हो गई नम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपसे मुझे संरक्षण की उम्मीद...ओम बिरला को बधाई देते हुए बोले चंद्रशेखर आजाद
कुवैत में जान गंवाने वालों को दिए 5-5 लाख, कौन हैं लुलु मॉल वाले 'कुबेर' यूसुफ अली
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Next Article
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;