विज्ञापन
Story ProgressBack

श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा बेहद कड़ी रखी जाती है. ब्लू बुक के जरिए उनकी सुरक्षा के इंतजाम किए जाते हैं. कश्मीर दौरे को लेकर कैसी है पीएम मोदी की सुरक्षा यहां जानिए...

श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम
पीएम मोदी की कश्मीर में सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर रवाना हो गए. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पीएम मोदी का पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है. प्रधानमंत्री दिन में श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव' कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके साथ ही वह 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह 1800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे. पीएम की सुरक्षा के भी अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डल झील के किनारे योग करने के लिए 7,000 से अधिक लोग उनके साथ शामिल होंगे. प्रधानमंत्री की यात्रा शांतिपूर्ण हो, इसके लिए श्रीनगर शहर के विभिन्न भागों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं. एसकेआईसीसी की ओर जाने वाली सड़कें सील कर दी गईं हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारियों ने बताया कि एसकेआईसीसी में जांच तथा छानबीन अभियान मंगलवार को पूरा हो गया और एसकेआईसीसी के सभी अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों तथा इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच कर ली गई है. श्रीनगर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर यहां ड्रोन और क्वाडकॉप्टर्स के संचालन पर रोक लगा दी है. श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया गया है.' पुलिस ने कहा कि 'रेड जोन' में किसी भी अनधिकृत ड्रोन के संचालन पर ड्रोन नियमावली के प्रावधानों के अनुसार दंड लगाया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

प्रधानमंत्री श्रीनगर तकनीकी हवाईअड्डे से बादामी बाग तक हेलिकॉप्टर से जाएंगे. “वहां से वह राजभवन जाएंगे और फिर वहां से सड़क मार्ग से SKICC जाएंगे. इसलिए उस पूरे क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया गया है क्योंकि वहां किसी भी तरह की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी.'' राजभवन और एसकेआईसीसी को एसपीजी द्वारा सुरक्षित किया गया है."

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम सुरक्षा की ब्लू बुक में दिए गए अलोल निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है. राज्यों के दौरों के लिए एसपीजी 'ब्लू बुक' में बताए गए निर्देशों का पालन करती है. 'ब्लू बुक' में निर्देश गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए जाते हैं. ब्लू बुक में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की किसी भी यात्रा से तीन दिन पहले, एसपीजी संबंधित राज्य में इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों, राज्य पुलिस अधिकारियों और संबंधित जिला मजिस्ट्रेट सहित कार्यक्रम की सुरक्षा में शामिल सभी लोगों के साथ एक अग्रिम सुरक्षा संपर्क रखती है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंंबई और पुणे में जोरदार बारिश का कहर, इन इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Next Article
"आपकी सरकार ने ही दिया था पद्म-विभूषण": अमित शाह के शरद पवार को भ्रष्टाचारी कहने पर सुप्रिया सुले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;