विज्ञापन

तीन करोड़ नए घर, युवाओं को 2 लाख करोड़, ट्रेनें-एयरपोर्ट... PM मोदी ने NDTV को बताई 125 दिनों की स्टोरी

PM Modi 3rd Term 125 Days: भारत की सफलता दुनिया देख रही है. यही कारण है कि सभी देश भारत आ रहे हैं. हालांकि, कुछ इसमें रुकावटें भी डालने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार इसके बावजूद नई गाथा लिख रही है. जानिए तीसरी मोदी सरकार के 125 दिन के काम...

पीएम मोदी भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

PM Modi 3rd Term 125 Days: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लगातार तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बने 125 दिनों से कुछ ज्यादा का वक्त हो चुका है. पूर्ण बहुमत से कुछ पीछे रहने पर सब ओर यही चर्चा थी कि इस बार की मोदी सरकार अपने दो कार्यकाल की तरह बड़े फैसले नहीं ले सकेगी. सरकार की स्पीड स्लो हो जाएगी. हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि मोदी सरकार की स्पीड अपनी पिछली दो सरकारों के मुकाबले और तेज हो गई है. खुद पीएम मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में अपने तीसरी टर्म के 125 दिनों का ब्योरा दिया. 

दुनिया और भारत के बीच अंतर

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी ने कहा कि हम बीते चार-पांच साल के कालखंड को देखें तो दुनिया में ज्यादातर चर्चा भविष्य की चिंता को लेकर हुई है. कोरोना के समय चिंता रही कि इस विपदा से कैसे निपटें? कोविड बढ़ा तो दुनिया भर की इकोनॉमी को लेकर चिंता होने लगी. कोरोना ने महंगाई पर चिंता बढ़ाई. बेरोजगारी पर चिंता बढ़ाई. क्लाइमेट चेंज को लेकर चिंता तो थी ही. फिर जो युद्ध शुरू हुए, उनकी वजह से चर्चाओं में चिंता और बढ़ गई. Global Supply Chain बिखरने की चिंता. निर्दोष लोगों की जान जाने की चिंता. ये सब कुछ दुनिया के सम्मेलनों और सेमीनार के विषय बन गए.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं भारत में अलग ही तरह का चिंतन हो रहा है.यहां चर्चा हो रही है भारत की शताब्दी की. दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है. जब दुनिया चिंता में डूबी है, तब भारत आशा का संचार कर रहा है और ऐसा नहीं की दुनिया के तनाव से हमें फर्क नहीं पड़ता. हमें फर्क पड़ता है. चुनौतियां भारत के सामने भी हैं, लेकिन एक भारत में सकारात्मकता है.इसे सभी लोग फील कर रहे हैं. इसीलिए भारत की शताब्दी की बात हो रही है. 

125 दिनों का हिसाब

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है. भारत की स्पीड, भारत की स्केल अकल्पनीय है. अभी हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल के करीब 125 दिन पूरे हुए हैं. मैं आपके साथ 125 दिनों का अनुभव शेयर करूंगा. 125 दिनों में गरीबों के लिए तीन करोड़ नए पक्के घरों को मंजूरी मिली है. 125 दिनों में हमने नौ लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टस पर काम शुरू किया है. 125 दिनों में हमने 15 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाईं हैं. आठ नए एयरपोर्ट के काम शुरू हुए हैं. इन्हीं 125 दिनों में हमने युवाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया है. हमने किसानों के बैंक खातों में 21 हजार करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए हैं. हमने 70 साल से अधिक के सभी बुजुर्गों के लिए पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है. 

अभी आगे भी है

Latest and Breaking News on NDTV

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आप भारत में हो रहे काम का दायरा देखिए. 125 दिनों में पांच लाख घरों की छतों पर सोलर प्लांट लगाए गए हैं. एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 90 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए गए हैं. इतना ही नहीं 125 दिनों में हमने बारह नए नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम (NICDP) को मंजूरी दी है. 125 दिनों में  हमारे सेंसेक्स और निफ्टी में छह से सात पर्सेंट की ग्रोथ हुई है. हमारा फॉरेक्स रिजर्व 650 बिलियन डॉलर से बढ़कर 700 बिलियन डॉलर के पार कर चुका है. 

दुनिया हुई दीवानी 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी ने कहा कि इन्हीं 125 दिनों में में दुनिया भारत में तीन विषयों पर चर्चा करने आई. 125 दिनों में भारत में टेलीकॉम और डिजिटल फ्यूचर पर चर्चा करने के लिए इंटरनेशनल एसेंबली हुई. भारत में ग्लोबल फिंटेक फेस्टिवल हुआ.भारत में ग्लोबल सेमी कंडक्टर इको सिस्टम पर चर्चा हुई. Renewable Energy और Civil Aviation Future की International Conference भारत में हुई. इसके अलावा रक्षा, स्पेस से लेकर हर क्षेत्र में भारत ने इन 125 दिनों में कई बड़े काम किए हैं. इन सबका उल्लेख किसी एक भाषण में कर पाना बेहद मुश्किल है. हमारे तीसरे टर्म में जो गति भारत ने पकड़ी है, उसे देखकर बहुत सी Rating Agencies ने भारत का Growth Forecast और बढ़ा दिया है. अब हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने पर है. इसे लेकर काम जारी है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिवाली-छठ को लेकर जाना है घर... स्टेशनों पर उमड़ने लगी भीड़, यात्री ना हो परेशान रेलवे ने किए विशेष इंतजाम
तीन करोड़ नए घर, युवाओं को 2 लाख करोड़, ट्रेनें-एयरपोर्ट... PM मोदी ने NDTV को बताई 125 दिनों की स्टोरी
रवींद्र संगीत की जगह बम की आवाज सुन रहा है बंगाल : गृह मंत्री अमित शाह
Next Article
रवींद्र संगीत की जगह बम की आवाज सुन रहा है बंगाल : गृह मंत्री अमित शाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com