विज्ञापन

कैसे तमिलनाडु में बागमती एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्‍बे पटरी से उतरे, रेलवे ने बताई वजह

तमिलनाडु में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही बागमती एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को मुख्य लाइन में जाने के बजाय ‘लूपलाइन’ में चली गई और वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे कई यात्री घायल हो गए और एक डिब्बे में आग लग गई.

कैसे तमिलनाडु में बागमती एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्‍बे पटरी से उतरे, रेलवे ने बताई वजह
क्‍यों हुई तमिलनाडु ट्रेन दुर्घटना
चेन्नई:

तमिलनाडु ट्रेन दुर्घटना का कारण क्या था? क्‍या किसी मानवीय चूक इस हादसे की वजह रही...! चेन्नई के समीप कावरापेट्टई में शुक्रवार रात दुर्घटनाग्रस्त हुई दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के यात्री शनिवार को एक विशेष ट्रेन से दरभंगा के लिए रवाना हो गए. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं और अभी दुर्घटनास्थल पर पटरी की मरम्मत का काम तेजी से किया जा रहा है. रेलवे ने बताया कि शुरुआती जांच में सिग्नल और रूट के बीच गड़बड़ी इस हादसे की बड़ी वजह लग रही है.  

रेलवे ने बताया कि ट्रेन संख्या 12578 मैसुरु-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस 11 अक्टूबर को रात करीब साढ़े आठ बजे एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गयी थी और यात्रियों को बसों से पोन्नेरी और फिर दो ईएमयू विशेष ट्रेन से चेन्नई सेंट्रल ले जाया गया. यहां एक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘सभी यात्रियों के पहुंचने के बाद उन्हें दरभंगा जाने वाली विशेष ट्रेन में रवाना किया गया, जो अराक्कोणम, रेनीगुंटा और गुडुर से होकर गुजरेगी.' इसमें बताया गया है कि यात्रियों को भोजन के पैकेट और पानी उपलब्ध कराया गया और विशेष ट्रेन सुबह चार बजकर 45 मिनट पर रवाना हो गयी.

Latest and Breaking News on NDTV

रेलवे ने बताई हादसे की वजह 

दक्षिणी रेलवे के महाप्रबंधक आर.एन. सिंह ने बताया, ‘उसे यहां (कावरापेट्टई स्टेशन) पर नहीं रुकना था. चालक उचित तरीके से सिग्नल का पालन कर रहा था, लेकिन ट्रेन को मुख्य लाइन में जाना था। इसके बजाय वह लूप लाइन में चली गयी, यहीं गड़बड़ी हुई.' सिंह ने पत्रकारों केा बताया कि ऐसा किस वजह से हुआ जांच का विषय है. सात से आठ लोगों को चोटें आयी हैं.

कई ट्रनों का बदला गया रूट 

इस बीच, दक्षिणी रेलवे ने इस मार्ग से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का रास्ता बदल दिया. इसके अनुसार, विशाखापत्तनम एक्सप्रेस को 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजे डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से रवाना होना था, लेकिन उसका समय बदलकर अब दोपहर साढ़े 12 बजे कर दिया गया है और इसका मार्ग अराक्कोणम, रेनीगुंटा और गुडुर की ओर परिवर्तित कर दिया गया है.  रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि घटनास्थल पर पटरी की मरम्मत का काम तेजी से हो रहा है और दक्षिणी रेलवे के महाप्रबंधक और अतिरिक्त महाप्रबंधक तथा विभागों के प्रमुख तथा रेलवे के अन्य अधिकारी घटनास्थल पर मरम्मत कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेन दुर्घटना के हाई लेवल जांच के आदेश

दक्षिणी रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी डी. ओम प्रकाश ने कहा, ‘गंभीर रूप से घायल तीन यात्रियों को स्टेनली मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और चार यात्रियों का पोन्नेरी के सरकारी अस्पताल में उपचार किया गया, उन्हें मामूली चोटें आयी थीं. उन्हें नियमों के अनुसार अनुग्रह राशि दी गयी है.' इस बीच, तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने यहां स्टेनली अस्पताल में उपचार करा रहे घायल यात्रियों से मुलाकात की. प्रकाश ने कहा, ‘रेलवे ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.' इससे पहले, दरभंगा एक्सप्रेस के यात्रियों की सेंट्रल स्टेशन पर लगाए एक चिकित्सा शिविर में रेलवे के चिकित्सकों ने जांच की जिसके बाद उन्हें विशेष ट्रेन से आगे की यात्रा के लिये रवाना किया गया.

इसे भी पढ़ें :- तमिलनाडु में ट्रेन हादसे के बाद रेल यातायात ठप, यह सात ट्रेनें डायवर्ट की गईं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद रुमाल और जैकेट पहनकर घूम रहा था आरोपी... बोपदेव घाट गैंगरेप पीड़िता ने की पहचान
कैसे तमिलनाडु में बागमती एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्‍बे पटरी से उतरे, रेलवे ने बताई वजह
उखड़ी पटरियां...बिखरे डब्बे, तस्वीरों में देखें कितना दर्दनाक था मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस हादसा
Next Article
उखड़ी पटरियां...बिखरे डब्बे, तस्वीरों में देखें कितना दर्दनाक था मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस हादसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com