Weather Update: सोमवार तक दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होती रहेगी बारिश, पहाड़ी राज्यों में IMD का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को भारी बारिश के कारण जलभराव का स्थिति बनी रही, कई स्थानों पर जाम रहा यातायात

Weather Update: सोमवार तक दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होती रहेगी बारिश, पहाड़ी राज्यों में  IMD का अलर्ट

दिल्ली में शनिवार को बारिश के कारण कई स्थानों पर यातायात जाम का स्थिति बनी रही.

खास बातें

  • दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे आया
  • अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज
नई दिल्ली :

Weather Forecast : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश (Rain) के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है. बारिश के कारण शनिवार को शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ. कई प्रमुख रास्तों पर वाहन रेंगते हुए देखे गए. दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे के बाद छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की. निरंतर बारिश के कारण में पारा गिर गया है. शनिवार को अधिकतम तापमान (Temperature) सामान्य से सात डिग्री नीचे 27.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के बुलेटिन में कहा गया है कि, राजधानी में रविवार को भी बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई. आईएमडी द्वारा साझा किए आंकड़ों के अनुसार, शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में शनिवार के लिए भी ‘येलो' अलर्ट जारी किया था. इस दिन दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. दिल्ली की यातायात पुलिस ने लोगों को जाम की स्थिति को देखते हुए यात्रा करने की सलाह दी थी. यातायात हेल्पलाइन के अनुसार, उन्हें यातायात जाम से संबंधित 16 शिकायतें मिलीं, तीन शिकायतें जलभराव और पांच पेड़ों के गिरने की शिकायतें थीं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शाम करीब सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 41 दर्ज किया गया, जो ‘अच्छी' श्रेणी में आता है.

बारिश के चलते दिल्ली एनसीआर के गुड़गांव में निजी कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम हो गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में बारिश के चलते 12 लोगों की मौत हो गई है. भारी बारिश से देश के कई हिस्सों में लोग परेशान हैं. राजस्थान, झारखंड और बिहार के भी कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो गया है. राजमार्ग बंद होने से स्थानीय लोगों सहित 40 यात्री वहीं फंस गए हैं. 

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 25 और 26 सितंबर को भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में तेज आज बारिश की संभावना है. उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना है. 

पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में बादलों के गरजने के साथ बारिश की संभावना है. ओडिशा में भी आज भारी वर्षा की भी संभावना है. पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश,असम, मेघालय नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश होने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बारिश के कारण कई राज्‍यों में हाल बेहाल, उत्तर प्रदेश के इटावा में 10 लोगों की मौत