दिल्ली, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में गर्मी का बढ़ता कहर, पारा 40 के पार, जानें- अपने राज्य का हाल

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है. वहीं आईएमडी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में आने वाले दिनों में भी बारिश हो सकती है.

दिल्ली, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में गर्मी का बढ़ता कहर, पारा 40 के पार, जानें- अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और उड़ीसा में पिछले कुछ दिनों से लू चलने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बिहार के लिए Heat Wave की चेतावनी जारी की है. वहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा या औसत से 4.5 से 6.5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा होने की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से ऐसी ही चेतावनी पश्चिम बंगाल, ओडीशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के लिए भी जारी किया गया है.  

इन राज्यों में हुई 5 सेंटीमीटर बारिश

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है. वहीं आईएमडी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में आने वाले दिनों में भी बारिश हो सकती है. पंजाब हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी अगले 2 दिन में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. राजधानी दिल्ली में भी अगले 2 दिन मैं बारिश हो सकती है इससे तापमान में गिरावट आएगी और तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 

कुछ राज्यों में हीट वेव में कमी  

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब हरियाणा में बुधवार से हीटवेव कम होगा क्योंकि यहां बादल आ चुके हैं और अगले 2 दिन में तापमान में गिरावट होगी. दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों को तेज गर्मी से कुछ राहत अगले 2 दिन में मिल सकती है. पूर्वी भारत के राज्यों में भी आज के बाद तापमान में कुछ कमी आ सकती है.

कश्मीर में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी 

जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी हुई. अधिकारियों ने बताया कि  कुपवाड़ा जिले के केरन और माछिल, बांदीपोरा जिले के गुरेज और गांदरबल जिले के सोनमर्ग सहित कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के कुछ अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी की सूचना है.  उन्होंने बताया कि श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ लगे जोजिला दर्रे में भी लगातार दूसरे दिन बर्फबारी दर्ज की गई.  अधिकारियों ने बताया कि राजधानी श्रीनगर सहित मैदानी इलाके में पूरी रात बारिश हुई जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.  मौसम विज्ञान कार्यालय के मुताबिक कश्मीर के कई इलाकों और जम्मू के छिटपुट इलाकों में बुधवार शाम तक रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी और उसके बाद बारिश की गतिविधियों में उल्लेखनीय कमी आएगी.

राजस्‍थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश

 राजस्‍थान के अनेक इलाकों में आंधी चली तथा हल्की बार‍िश हुई और बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक 19 मिलीमीटर बारिश सूरतगढ़ में दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक 19 म‍िमी. बारिश सूरतगढ़, गंगानगर में दर्ज की गई़. मौसम केंद्र जयपुर ने बताया कि आंधी बारिश का यह दौर आज बुधवार को बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद जारी रहने की संभावना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-