Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया '‘येलो' अर्लट

एएनआई के साथ बात करते हुए, आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, तापमान "इन दिनों सामान्य से बहुत अधिक है".

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया '‘येलो' अर्लट

14 और 15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव गंभीर स्तर तक पहुंच सकता है

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए "गंभीर हीटवेव" की चेतावनी जारी की है. दिल्ली में तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच लगातार बना हुआ है. मौसम विभाग ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि 14 और 15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव गंभीर स्तर तक पहुंच सकता है. वहीं 14 मई को उत्तर प्रदेश में कुछ अलग-अलग हिस्सों में भी हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. एएनआई के साथ बात करते हुए, आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, तापमान "इन दिनों सामान्य से बहुत अधिक है". 

उन्होंने एएनआई को बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ में भीषण लू चल रही है. तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो सामान्य तापमान से ऊपर है"महापात्र ने बताया कि लू आज और कल जारी रहेगी और 15 मई की रात को उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मई से धीरे-धीरे इसके कम होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार को लोगों को भीषण गर्मी को लेकर सतर्क करने के लिए ‘‘येलो'' अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि "जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके बाद तापमान में कमी आएगी और लू में कमी देखी जा सकती है.

बताते चलें कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश के साथ, दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल दूसरी बार अप्रैल का महीना सबसे गर्म रहा. इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. महीने के अंत में लू के कारण शहर के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : ताजमहल के सर्वे की याचिका हाईकोर्ट ने खारिज की