VIDEO: नौसेना ने स्वदेश में विकसित पहली पोत रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

नौसेना और अंडमान और निकोबार कमान द्वारा संयुक्त रूप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के जहाज रोधी संस्करण के सफलता परीक्षण के एक महीने बाद नई मिसाइल का परीक्षण किया गया.

VIDEO: नौसेना ने स्वदेश में विकसित पहली पोत रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

नौसेना ने स्वदेश में विकसित पहली नौसैनिक पोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण किया

नई दिल्‍ली :

भारतीय नौसेना ने बुधवार को एक ‘‘सीकिंग हेलीकॉप्टर'' से स्वदेश विकसित पहली नौसैनिक पोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण किया. मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने विकसित किया है. परीक्षण ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में किया गया. नौसेना की ओर से जारी किए गए वीडियो फुटेज में मिसाइल लोडेड, एक सीकिंग 42बी हेलीकॉप्टर, ओडिशा के बालासोर तट से दूर समु्द्री परीक्षण रेंज के ऊपर उड़ता दिखाई देता है जबकि एक अन्‍य हेलीकॉप्‍टर अवलोकन के लिए उसके पीछे नजर आ रहा है.

नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह परीक्षण विशिष्ट मिसाइल प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह भारतीय नौसेना का स्वदेशीकरण करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है.''भारतीय नौसेना ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से यह परीक्षण किया.

भारतीय नौसेना और अंडमान और निकोबार कमान द्वारा संयुक्त रूप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के जहाज रोधी संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किए जाने के एक महीने बाद नई मिसाइल का परीक्षण किया गया.भारतीय नौसेना विशेष रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के समुद्री सुरक्षा हितों की प्रभावी रूप से रक्षा करने के लिए अपनी समग्र युद्धक क्षमता में लगातार वृद्धि कर रही है.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के दो अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों का शुभारंभ किया था. युद्धपोत ‘आईएनएस सूरत' और युद्धपोत ‘आईएनएस उदयगिरी' को मुंबई में मझगांव डाक लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च किया गया था.आईएनस सूरत पी15बी क्लास का चौथा गाइडेड-मिसाइल से लैस विध्वंसक पोत है, जबकि आईएनस उदयगिरी पी17ए श्रेणी का दूसरा स्टील्थ फ्रिगेट है. (भाषा से भी इनपुट)

- ये भी पढ़ें -

* MP सरकार को राहत, SC ने स्थानीय निकाय चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण को दी मंज़ूरी
* बंगाल: शुभेंदु के कार्यालय में पुलिस के जबरन प्रवेश पर राज्यपाल ने मुख्य सचिव को किया तलब
* हार्दिक पटेल हो सकते हैं बीजेपी में शामिल, दो महीने से हैं नेताओं के संपर्क में : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शीना बोरा मर्डर केस में इंद्राणी मुखर्जी को जमानत, SC ने दिया आदेश