विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 22, 2023

ज़ेलेंस्की ने ब्रिटेन में यूक्रेनी राजदूत को किया बर्खास्त, जानिए- क्‍या है वजह

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने ब्रिटेन में तैनात अपने राजदूत वादिम प्रिस्टाइको को बर्खास्त कर दिया है. इसकी वजह भी उन्‍होंने बताई है.

Read Time: 3 mins
ज़ेलेंस्की ने ब्रिटेन में यूक्रेनी राजदूत को किया बर्खास्त, जानिए- क्‍या है वजह
जे़लेंस्‍की को अपने ऊपर की गई वादिम की टिप्‍पणी रास नहीं आई
कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को यूनाइटेड किंगडम में अपने राजदूत वादिम प्रिस्टाइको को बर्खास्त कर दिया. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जे़लेंस्‍की ने ये कदम यूके के रक्षा सचिव को लेकर की गई वादिम की टिप्‍प‍णी के बाद उठाया है.  यूक्रेनी राष्ट्रपति पद की वेबसाइट पर शुक्रवार को प्रकाशित एक बयान में वादिम प्रिस्टाइको की बर्खास्तगी की पुष्टि की गई. हालांकि, कोई कारण नहीं बताया गया है.

दरअसल, जे़लेंस्‍की को अपने ऊपर की गई वादिम की टिप्‍पणी रास नहीं आई. वादिम प्रिस्टाइको ने कुछ दिनों पहले सार्वजनिक रूप से जेलेंस्की की आलोचना की थी. तभी से आशंका जताई जा रही थी कि जेलेंस्‍की अब वादिम के खिलाफ कोई कदम उठाएंगे. जेलेंस्की के कार्यालय से जारी एक आदेश में कहा गया है कि वादिम प्रिस्टाइको को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन में यूक्रेन के प्रतिनिधि के पद से भी हटा दिया गया है, लेकिन बर्खास्तगी का कोई कारण नहीं बताया गया है.

बता दें कि पिछले हफ्ते स्काई न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में वादिम प्रिस्टाइको से ब्रिटिश रक्षा मंत्री बेन वालेस के एक बयान के बारे में सवाल किया गया था. दरअसल, बेन वालेस ने सुझाव दिया था कि कीव को रूस की कब्जे वाली ताकतों से लड़ने के लिए अपने सहयोगियों से हथियारों की आपूर्ति के लिए अधिक आभार व्यक्त करना चाहिए. इस पर जेलेंस्की ने जवाब देते हुए कहा कि यूक्रेन हमेशा अपने कट्टर सहयोगी ब्रिटेन का आभारी है. 

ब्रिटिश मीडिया ने लिखा कि वालेस उन्हें बता सकते हैं कि आभार कैसे व्यक्त करना है. यह पूछे जाने पर कि क्या जेलेंस्की ने बेन वालेस के बयान पर मजाक किया था? इस पर वादिम प्रिस्टाइको ने बताया कि इसमें थोड़ा व्यंग था, जब राष्ट्रपति ने कहा कि हर सुबह वह उठेंगे और बेन वालेस को धन्यवाद देने के लिए कॉल करेंगे. 

बता दें कि वादिम प्रिस्टाइको पूर्व उप प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. उनकी गिनती अनुभवी राजनयिकों में होती है. पिछले तीन साल से वादिम प्रिस्‍टाइको ने ब्रिटेन में राजदूत के रूप में पद संभाल रखा था. रूस से युद्ध के बीच जेलेस्‍की का इतने अनुभवी शख्‍स को पद से हटाना जायज नहीं लगता है. जेलेंस्‍की ने अभी ये भी नहीं बताया है कि वादिम प्रिस्‍टाइको की जगह कौन लेगा. 

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ट्रांसजेंडर गर्ल ने बिकिनी में शेयर की फोटो तो स्कूल ने दिखाया बाहर का रास्ता, मां ने CM हिमंत बिस्वा को लिखा पत्र
ज़ेलेंस्की ने ब्रिटेन में यूक्रेनी राजदूत को किया बर्खास्त, जानिए- क्‍या है वजह
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Next Article
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;