VIDEO : हमेशा सफेद टी-शर्ट ही क्यों पहनते हैं? राहुल गांधी ने बताया कारण

Lok Sabha Election: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए यात्राओं के दौरान पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सिद्धारमैया का इंटरव्यू किया

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी सादगी पसंद करते हैं. वे अपने ट्राउजर की जेब में हाथ डालकर तेज गति से चलते हैं. कांग्रेस (Congress) के 53 साल के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कर्नाटक में चुनाव कैंपेन के दौरान सवाल - "सफेद टी-शर्ट क्यों?" (जो कि अब उनकी वेशभूषा का हिस्सा बन चुकी है) का जवाब दिया. हेलीकॉप्टर में चढ़ते समय राहुल गांधी ने कहा, "पारदर्शिता और सरलता.. और मुझे वास्तव में कपड़ों की ज्यादा परवाह नहीं है. मैं बस यह सादगीपूर्ण पसंद करता हूं."

कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) का इंटरव्यू करने वाले की भूमिका निभाई. यह "लाइट रैपिड फायर" इन तीन नेताओं के बीच एक वीडियो चैट का हिस्सा था.

राहुल गांधी ने पूछा कि कैंपेन के दौरान क्या अच्छा लगता है और क्या खराब? इस पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा-  "नहीं खराब क्या, अच्छा ही लगता है क्योंकि हम यह सब देश के लिए कर रहे हैं. जो देश को खराब कर रहा है, हम उसे रोकने के लिए काम करते हैं. हमें एक आनंद मिलता है कि हम कम से कम हम देश के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं."

कार में सिद्धारमैया की ओर मुड़ते हुए उन्होंने "लाइट रैपिड फायर" जारी रखा. उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता से पूछा कि वह क्या चुनेंगे, सत्ता या विचारधारा? 

सिद्धारमैया ने कहा- विचारधारा, ऐसा इसलिए है क्योंकि विचारधारा हमेशा महत्वपूर्ण होती है. आपको पार्टी की विचारधारा और पार्टी के कार्यक्रमों को लोगों के सामने रखना होगा. और यदि आप सत्ता में हैं, तो आपको लोगों को हमारी उपलब्धियों के बारे में बताना होगा. तभी लोग निश्चित रूप से हमारे रुख को सराहेंगे और हमें आशीर्वाद देंगे.''

इस बीच कार में आगे की सीट पर बैठे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे कहते हैं- "सत्ता तो आती है और जाती है, लेकिन विचारधारा को कायम रखना बड़ी बात है. इसके लिए हमारे नेताओं ने कुर्बानी दी है."

इसके बाद राहुल गांधी कहते हैं कि, "मैं खरगे जी और सिद्धारमैया जी, दोनों से सहमत हूं. मेरे विचार में आप एक बड़े संगठन के रूप में नहीं जा सकते, आप विचारधारा की स्पष्ट समझ के बिना सत्ता की ओर नहीं जा सकते. और हमें अपनी विचारधारा को लोगों को समझाना होगा - गरीब समर्थक, महिला समर्थक, सभी के साथ समान व्यवहार. इसलिए संगठनात्मक स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक लड़ाई हमेशा विचारधारा को लेकर होती है.''

सन 2004 में चुनावी राजनीति में प्रवेश करने वाले राहुल गांधी से पूछा गया कि चुनाव प्रचार के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है?  उन्होंने कहा- "देखिए मेरे लिए यह अभियान लगभग 70 दिनों से चल रहा है. भारत जोड़ो यात्रा कोई अभियान नहीं था लेकिन काम करने के मामले में यह इससे भी कठिन था.. बिना रुके. इसलिए मैं काफी समय से चल रहा हूं. आप जानते हैं कि यह अजीब बात है, मुझे भाषण काफी पसंद हैं. यह सोचने पर मजबूर करता है कि देश को क्या चाहिए."

कर्नाटक में 28 लोकसभा सीटें हैं और राज्य में दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं. 14 सीटों के लिए मतदान 26 अप्रैल को हो चुका है और बाकी 14 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 28 में से 25 सीटें जीती थीं. कांग्रेस और जेडीएस, जो कि तब राज्य में गठबंधन सहयोगी थे, केवल एक-एक सीट ही जीत सके थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार बीजेपी और जेडीएस का गठबंधन है. बीजेपी 25 सीटों पर, जबकि जेडीएस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है.