Video : अहमदाबाद हवाई अड्डे पर CISF ने बचाई एक आदमी की जान, त्वरित कार्रवाई के मुरीद हुए BJP नेता

ट्विटर पर मौजूद अन्य यूजर्स ने भी सीआईएसएफ जवानों को सलाम किया। एक यूजर ने लिखा, "जवान और अन्य लोगों को सलाम, जिन्होंने उस आदमी को बचाया, लेकिन कृपया वीडियो को सोशल मीडिया या किसी पब्लिक डोमेन पर पोस्ट न करें."

Video : अहमदाबाद हवाई अड्डे पर CISF ने बचाई एक आदमी की जान, त्वरित कार्रवाई के मुरीद हुए BJP नेता

कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) एक आपातकालीन जीवन रक्षक प्रक्रिया है.

CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के एक जवान ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर बेहोश पड़े एक व्यक्ति की चिकित्सा प्रक्रिया (CPR) करके उसकी जान बचाई.  कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) एक आपातकालीन जीवन रक्षक प्रक्रिया है, जिसे तब किया जाता है, जब दिल धड़कना बंद कर देता है. इस घटना का वीडियो बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर ने ट्विटर पर शेयर किया है.

वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "CISF जवान की त्वरित कार्रवाई ने @ahmairport पर एक जान बचाई. इस महान बल को सलाम." सुनील देवधर के ट्वीट का जवाब देते हुए, अहमदाबाद हवाई अड्डे ने जवाब दिया, "प्रिय श्री देवधर, हमारे CISF जवानों की सराहना के लिए धन्यवाद. वे वास्तव में मानवता को बचाकर हमें और हमारे देश को गौरवान्वित करते हैं. इन नायकों का आभार."

ट्विटर पर मौजूद अन्य यूजर्स ने भी सीआईएसएफ जवानों को सलाम किया। एक यूजर ने लिखा, "जवान और अन्य लोगों को सलाम, जिन्होंने उस आदमी को बचाया, लेकिन कृपया वीडियो को सोशल मीडिया या किसी पब्लिक डोमेन पर पोस्ट न करें. कोई भी व्यक्ति नहीं चाहेगा कि इस तरह असहाय क्षण में उसका वीडियो सभी को दिखाया जाए." दूसरे यूजर ने लिखा, "ओह माइ गॉड, उन्होंने एक जीवन बचाया. सीपीआर के बाद उनका केयरिंग टच देखें! सैल्यूट सोल्जर! सीआईएसएफ पर गर्व है. मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है, क्योंकि वे सबसे अच्छे पेशेवर हैं, जिन्हें देश भर के किसी भी हवाई अड्डे पर देखा जा सकता है."

तीसरे यूजर ने लिखा, "सीपीआर सभी के लिए एक अनिवार्य कौशल होना चाहिए. इसे स्कूलों में पढ़ाया जाना चाहिए. लाइफसेवर." चौथे यूजर ने टिप्पणी की, "सीआईएसएफ टीम द्वारा उत्कृष्ट काम. उनके प्रयासों और उनकी प्रशिक्षण टीम को बड़ी सलामी. उनकी सराहना करें. हमारे सशस्त्र बलों पर बहुत गर्व है. भारत माता की जय, वंदे मातरम."

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी BJP, कहा-'AAP को बहुमत मिला, बनाए मेयर, डिप्टी मेयर'
'भारत जोड़ो' यात्रा पर सियासत के बीच कल दिल्ली पहुंचेंगे राहुल गांधी, राजधानी में तय करेंगे 23km का सफर; 10 बड़ी बातें
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का असर : गुलाम नबी आज़ाद ने बगावत देख अपनी पार्टी से तीन बड़े नेताओं को निकाला