राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का असर : गुलाम नबी आज़ाद ने बगावत देख अपनी पार्टी से तीन बड़े नेताओं को निकाला

गुलाम नबी आज़ाद (Ghulam Nabi Azad) ने नवगठित डेमोक्रेट आज़ाद पार्टी (Democrat Azad Party) के उपाध्यक्ष समेत तीन नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का असर : गुलाम नबी आज़ाद ने बगावत देख अपनी पार्टी से तीन बड़े नेताओं को निकाला

गुलाम नबी आज़ाद की पार्टी से निकाले गए तीनों नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

श्रीनगर :

बड़े दिनों बाद कांग्रेस (Congress) के लिए कुछ खुशखबरी आई है. गुलाम नबी आज़ाद (Ghulam Nabi Azad) के कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बनाने के बाद कांग्रेस का संगठन जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में बेहद कमजोर हो गया था, लेकिन अब लग रहा है कि एक बार फिर कांग्रेस देश के सिरमौर राज्य में अपनी खोई ताकत वापस पा लेगी.

खबर है कि कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए अपनी नवगठित डेमोक्रेट आज़ाद पार्टी (Democrat Azad Party) के उपाध्यक्ष समेत तीन नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. तारा चंद (Tara Chand), डॉ. मनोहर लाल और बलवान सिंह के निष्कासन को आज़ाद के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है.

गुलाम नबी आज़ाद ने पांच दशकों तक कांग्रेस में रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था और अपनी पार्टी बना ली. तारा चंद ने अतीत में जम्मू और कश्मीर के उप-मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है. उन्हें आज़ाद का करीबी और विश्वासपात्र माना जाता था. वह कथित तौर पर कांग्रेस में लौट रहे हैं. कांग्रेस को उन्होंने आजाद के इस्तीफे के बाद छोड़ा था.

पार्टी के एक बयान में कहा गया है, "डीएपी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए तारा चंद, डॉ मनोहर लाल और बलवान सिंह को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर दिया है." सूत्रों ने कहा कि तारा चंद कांग्रेस के संपर्क में हैं और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि दो अन्य निष्कासित नेता भी कांग्रेस में वापसी की राह पर हैं.

गुलाम नबी आज़ाद के कांग्रेस से बाहर चले जाने से कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में लगभग खोखली हो गई थी. आज़ाद के समर्थन में कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने भी इस्तीफे दिए थे. तारा चंद पहले वरिष्ठ नेता थे, जिन्होंने आज़ाद को समर्थन देने की घोषणा की थी. तारा चंद ने आरोप लगाया है कि गुलाम नबी आज़ाद की नई पार्टी जम्मू और कश्मीर में "धर्मनिरपेक्ष मतों को विभाजित कर रही है."

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि आजाद के इस्तीफे के बाद पार्टी छोड़ने वाले और भी नेता वापस कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं. नाम न छापने की शर्त पर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "आने वाले दिनों में आज़ाद की पार्टी में शामिल होने वाले ज्यादातर नेता वापस आ रहे हैं."

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोगों को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने से रोक रही है हरियाणा पुलिस: कांग्रेस का आरोप
श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात, क्रिसमस के आसपास बर्फबारी के आसार
"मास्क पहने, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं" : PM मोदी ने कोरोना को लेकर दिए ये निर्देश