विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2023

वीडियो: टूटते सपने...कश्मीर में ऑटो रिक्शा चलाने पर मजबूर हैं अवॉर्ड विनर आर्टिस्ट

कश्मीर में एक अवॉर्ड विनिंग आर्टिस्ट रोजी-रोटी के लिए रिक्शा चलाने को मजबूर हैं. आर्टिस्ट को भारतीय कपड़ा मंत्रालय से राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है और बीबीसी सहित कई अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं द्वारा कवर किया गया है.

वीडियो: टूटते सपने...कश्मीर में ऑटो रिक्शा चलाने पर मजबूर हैं अवॉर्ड विनर आर्टिस्ट

आज हम आपको एक ऐसे अवॉर्ड विनिंग आर्टिस्ट की कहानी बताने जा रहे हैं, जो रोजी-रोटी के लिए रिक्शा चलाने को मजबूर हैं. आर्टिस्ट को अबतक कई पुरस्कार मिल चुके हैं. हाल ही में, एक ट्विटर यूजर ने खुलासा किया कि जब उसने एक ऑटो लिया तो वह 'निराश' हो गया और ड्राइवर सैयद एजाज शाह, एक बेहद प्रतिभाशाली कलाकार है. ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, खावर खान अचकजई ने कश्मीर की गलियों में पुरस्कार विजेता कारीगर के साथ अपनी मुलाकात के बारे में कहानी साझा की.

उन्होंने ट्वीट में लिखा, "ऑटो ड्राइवर सैयद एजाज से मुलाकात हुई जो एक पुरस्कार विजेता पेपर-माची कारीगर है, जिसे कई पुरस्कार मिले हैं. उनके काम को दक्षिण अफ्रीका में पहचाना और सम्मानित किया गया है." 

आगे उन्होंने लिखा, "मिस्टर एजाज ने कई सम्मान जीते हैं, जिसमें भारतीय कपड़ा मंत्रालय से एक राष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल है और बीबीसी सहित कई अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं द्वारा कवर किया गया है. हालांकि, उन्होंने अपनी कला के माध्यम से गुज़ारा करने के लिए संघर्ष किया और इसके बजाय उन्हें एक ऑटो रिक्शा चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ट्वीटर यूजर ने लिखा, ''उन्होंने एक अतिथि और प्रशिक्षक के रूप में कई देशों का दौरा किया है और दुनिया भर के छात्रों को अपना कौशल प्रदान किया है. लेकिन परिस्थितियों ने उन्हें ऑटो चलाने के लिए मजबूर कर दिया. कश्मीर में कला और शिल्प से बहुत कम पैसा मिलता है. इससे वह अपने परिवार का भरण-पोषण नहीं कर पाते थे."

बातचीत के दौरान, एजाज ने अफसोस जताया कि ये 'शिल्प अब 5-10 साल से ज्यादा नहीं चलेंगे. हालांकि, कठिनाइयों के बावजूद, एजाज यह सुनिश्चित करते हैं कि वह हर दिन सुबह और शाम अपनी कला के लिए समय निकालें.

ट्वीटर यूजर ने लिखा, "एजाज साहब एक बेहतरीन इंसान हैं. वह अभी भी हर दिन सुबह और शाम अपनी कला के लिए समय निकालते हैं. वह अपना दिन अपने ऑटो पर बिताता है और अंत में रंग और शिल्प कौशल की अपनी खूबसूरत दुनिया में वापस आ जाता है. अपने अधूरे चित्रों और अधूरे सपनों पर काम कर रहे हैं."

बीबीसी के अनुसार, काग़ज़ की लुगदी एक शिल्प है जिसे 14वीं शताब्दी में फ़ारसी कारीगरों द्वारा कश्मीर लाया गया माना जाता है. हालांकि, कला ने अपनी अपील खो दी है, संघर्षरत कारीगरों को अन्य नौकरियों की ओर मुड़ने के लिए मजबूर किया जाता है. 

ये भी पढ़ें :

यूथ कांग्रेस अध्यक्ष पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला को सस्पेंड कर सकती है कांग्रेस : सूत्र
"ये हैं भारत के प्रगतिशील भविष्य की कुंजी..."- UPSC और SSC की तैयारी करने वाले छात्रों से मिले राहुल गांधी
राहुल गांधी की याचिका खारिज, कांग्रेस सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेगी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अब्बास अंसारी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, फिर भी जेल में ही रहेंगे
वीडियो: टूटते सपने...कश्मीर में ऑटो रिक्शा चलाने पर मजबूर हैं अवॉर्ड विनर आर्टिस्ट
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Next Article
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com