VIDEO: जब दशहरा कार्यक्रम के दौरान रावण के पुतले ने चलाए 'अग्निबाण', लोगों ने ऐसे बचाई जान

पौराणिक धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्रीराम ने आश्विन शुक्ल दशमी तिथि को रावण का वध किया था.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित राजकीय इंटर कॉलिज मैदान में बुधवार को दशहरा के एक कार्यक्रम के दौरान रावण के पुतले ने वहां पर मौजूद लोगों पर अग्निबाण चलाए. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में रावण के जलते हुए पुतले से रॉकेट निकल रहे हैं, जो कि दशहरा देखने आए लोगों पर बरसे. सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मी भी खुद को इन रॉकेट से बचाते हुए नजर आए. इस हादसे में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है.

इसी जगह रावण दहन के लिए जमा भीड़ के बीच अचानक एक आवारा सांड भी घुस आया, जिसके चलते अफरातफरी मच गई. काफी मशक्कत के बाद पुलिस और आम लोगों के द्वारा इस आवारा पशु को मैदान से बाहर निकाला गया तब जाकर आम जनता ने राहत की सांस ली इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहा है.

हरियाणा में हुआ दर्दनाक हादसा
हरियाणा के यमुनानगर में बुधवार को रावण का पुतला दर्शकों पर गिर गया. जानकारी के अनुसार आग लगने के बाद रावण का पुतले अचानक से गिर गया. इस दौरान काफी लोग पुतले के पास ही खड़े थे. राहत की बात ये रही कि हादसे में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि दशहरा मैदान पर सारे इंतजाम थे. जलता हुआ रावण का पुतला जमीन पर गिर गया. लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: जलपाईगुड़ी में दुर्गा विसर्जन के दौरान नदी में अचानक आई बाढ़, 8 की मौत

बता दें दशहरा एक वार्षिक उत्सव है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है. कहा जाता है कि इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. पौराणिक धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्रीराम ने आश्विन शुक्ल दशमी तिथि को रावण का वध किया था. यही वजह है कि हर साल इस तिथि रावण का पुतला दहन किया जाता है.  रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों को जलाकर पूरे देश में इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: इनसाइड प्लैनेट ट्रम्प: मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (MAGA) कैप 35 डॉलर में