जी-20 के मेहमानों के लिए वाराणसी सजकर तैयार, 11 से 13 जून तक होनी है डेवलपमेंट मिनिस्टर्स की बैठक

वाराणसी के जिला अधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि जून 11 से 13 जून तक डेवलपमेंट मिनिस्‍टर्स की बैठक होने जा रही है. इसमें जी 20 के देशों से मंत्रीगण और डेलिगेट्स आ  रहे हैं. इसको लेकर हमारी तैयारी पूरी है.

जी-20 के मेहमानों के लिए वाराणसी सजकर तैयार, 11 से 13 जून तक होनी है डेवलपमेंट मिनिस्टर्स की बैठक

वाराणसी में जी-20 की बैठक

वाराणसी: वाराणसी शहर को 11 से 13 जून तक होने वाले जी 20 की के मद्देनजर सजाया गया है. तीन दिनी इस मीटिंग में 20 देशों के विकास मंत्री शामिल हो रहे है, जो शहरी विकास पर चर्चा करेंगे. इसके पहले 17 से 19 अप्रैल तक वाराणसी में हुए जी-20 सम्मेलन में कृषि, कृषि शिक्षा, अनुसंधान आदि विषयों पर चर्चा के लिए जी 20 देशों के कृषि वैज्ञानिकों का जुटान हुआ था.

नमो घाट G20 के आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए सज कर तैयार है. नमो घाट की तरफ आने-जाने वाले रास्ते को भी सजाया गया है. शहर में पेटिंग का कार्य किया जा रहा है. ताज होटल, एयरपोर्ट, सारनाथ पेटिंग में चित्रकारी का काम पूरा हो गया है. इसके अलावा चौका घाट से नमो घाट तक स्‍ट्रीट लाइट भी लगायी गई है.

दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के विकास मंत्री रविवार से तीन दिन तक काशी में शहरी विकास पर मंथन करेंगे. ये मंत्री अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का आदान प्रदान भी करेंगे. मुख्‍य कार्यक्रम का आयोजन ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर पर होगा. डेलिगेट्स को सारनाथ और गंगा आरती भी दिखायी जाएगी. मेहमानों के स्‍वागत में किसी तरह की कमी न रहे. इसके लिए सभी सरकारी विभागों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. मेहमानों को विभिन्‍न सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के जरिये भारतीय संस्‍कृति से भी परीचित कराया जाएगा.

वाराणसी के जिला अधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि जून 11 से 13 जून तक डेवलपमेंट मिनिस्‍टर्स की बैठक होने जा रही है. इसमें जी 20 के देशों से मंत्रीगण और डेलिगेट्स आ रहे हैं. इसको लेकर हमारी तैयारी पूरी है. मुख्‍य कार्यक्रम टीएफसी में होगा. इसके साथ साथ डेलिगेटस को सारनाथ और गंगा आरती भी दिखायी जायेगी. इसके लिए नगर निगम, लिए नगर निगम, विकास  प्राधिकारण, टूरिज्‍म, बिजली विभाग जैसे तमाम विभागों को लगाया गया है और सभी ने अपना कार्य पूरा कर लिया है.

विदेशी मेहमानों का 11 जून की शाम से वाराणसी आने का क्रम शुरू होगा. मेहमान शाम को आयेंगे तो उन्‍हें वाराणसी में बिजली के बेहतरीन सजावट के दीदार होंगे तो दिन में उनका सामना हरे भरे बनारस से होगा. इसके लिए रूट की हर सड़क, फ्लाई ओवर को एक अलग ही रंग देने की कोशिश की गई है. बनारस के गंगा घाट और दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती विदेशी मेहमानों के लिए खास होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

G20 डेलीगेटस के मंथन से शहरी विकास और अर्थव्यवस्था क्या नया आयाम मिलेगा यह तो आने वाला वक्त बताएगा. लेकिन बनारस इन मेहमानों का जिस तरह मेजबानी कर रहा है. वह इन्हें वर्षों तक याद रहेगा.